News Nation Logo

हैक किए गए खातों की फिर से बिक्री पर Instagram, Twitter की कार्रवाई

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ब्रायन क्रेब्स की रिपोर्ट में यह बात कही गई है. जिन यूजर्सनेम पर अब प्रतिबंध लगा दिया गया है, उन्होंने व्यापार की सुविधा और अत्यधिक मांग वाले यूजरनेम्स के पुनर्विक्रय में एक प्रमुख भूमिका निभाई है.

IANS | Updated on: 06 Feb 2021, 07:27:47 AM
Mobile Phone

Mobile Phone (Photo Credit: newsnation)

highlights

कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने किए महत्वपूर्ण उपाय

  • व्यापार की सुविधा और अत्यधिक मांग वाले यूजरनेम्स के पुनर्विक्रय में एक प्रमुख भूमिका निभाई
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा कार्रवाई के परिणामस्वरूप सैकड़ों अकाउंट्स बंद कर लिए गए
  • ऑनलाइन हैकिंग ऑपरेशनों के हिस्से के रूप में चुराए गए सैकड़ों अकाउंट्स को निष्क्रिय किया

सैन फ्रांसिस्को:

इस सप्ताह इंस्टाग्राम (Instagram), टिकटॉक और ट्विटर (Twitter) सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने प्लेटफार्म्स पर यूजर्स को टारगेट करने के लिए हाईजैक यूजर्स अकाउंट्स के पुनर्विक्रय को लेकर उपाय किए हैं. साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ब्रायन क्रेब्स की रिपोर्ट में यह बात कही गई है. जिन यूजर्सनेम पर अब प्रतिबंध लगा दिया गया है, उन्होंने व्यापार की सुविधा और अत्यधिक मांग वाले यूजरनेम्स के पुनर्विक्रय में एक प्रमुख भूमिका निभाई है. क्रेब्सऑनसिक्योरिटी ने गुरुवार को बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा कार्रवाई के परिणामस्वरूप सैकड़ों अकाउंट्स अब बंद कर लिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Whatsapp ने मौका दिया तो रातोंरात पॉपुलर हुआ Hive App, जानें कैसे करें यूज

खाता प्रतिबंध के प्रयास के केंद्र में ओजीयूजर्स से जुड़े कुछ सक्रिय सदस्य हैं, जो कि एक ऐसा मंच है, जो हाईजैक ऑनलाइन अकाउंट्स को बेचने की सुविधा प्रदान करता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह समुदाय विशेष रूप से छोटे यूजर्सनेम को प्राथमिकता देता है, जो हजारों डॉलर में इन्हें फिर से बेचने में रूचि रखता है.

इंस्टाग्राम ने द वर्ज से पुष्टि की है कि इसने सैकड़ों अकाउंट्स को निष्क्रिय कर दिया है, जो ऑनलाइन हैकिंग ऑपरेशनों के हिस्से के रूप में चुराए गए थे और जिनका उद्देश्य प्रतिष्ठित यूजर्सनेम तक पहुंच स्थापित करते हुए उनकी बिक्री करना था. एक फेसबुक प्रवक्ता ने द वर्ज से कहा, "आज हम ओजीयूजर्स मंच के सदस्यों से जुड़े सैकड़ों अकाउंट्स हटा रहे हैं." प्रवक्ता ने इसके पीछे तर्क देते हुए कहा कि यह इंस्टाग्राम समुदाय को नुकसान पहुंचा रहे हैं, इसलिए इन्हें हटा दिया गया है.

यह भी पढ़ें: सुपरफास्‍ट स्‍पीड से मात्र 10 मिनट में फुल चार्ज होगा आपका स्‍मार्टफोन, आ रही है ऐसी तकनीक

ओप्पो ए15 का नया स्टोरेज वेरिएंट हुआ लॉन्च
चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने शुक्रवार को अपने ए-सीरीज स्मार्टफोन ओप्पो ए 15 का नया स्टोरेज वैरिएंट लॉन्च किया है। पहले यह मॉडल 4जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज कॉम्बिनेशन में उपलब्ध था. अब यह स्मार्टफोन 4जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ नया मॉडल लेकर आया है, जिसकी कीमत 12,490 रुपये है. कंपनी ने अपने बयान में कहा, "ओप्पो ए15 का नया वर्जन ग्राहकों को अधिक डेटा सेव करने और बढ़िया अनुभव देने के लिए बनाया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Feb 2021, 07:26:11 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो