News Nation Logo
Banner

सुपरफास्‍ट स्‍पीड से मात्र 10 मिनट में फुल चार्ज होगा आपका स्‍मार्टफोन, आ रही है ऐसी तकनीक

चाइनीज स्‍मार्टफोन कंपनी Xiaomi ऐसी चार्जिंग तकनीक (Charging Technology) लेकर आने वाली है, जिससे दावा किया जा रहा है कि महज 10 मिनट में ही स्‍मार्टफोन 100% यानी फुल चार्ज हो जाएगा. अकसर स्‍मार्टफोन खरीदते समय हम बैटरी को लेकर अधिक सतर्क रहते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 05 Feb 2021, 08:31:50 PM
Smartphone Charging

मात्र 10 मिनट में 100% चार्ज होगा स्‍मार्टफोन, आ रही शानदार तकनीक (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

10 मिनट में स्‍मार्टफोन फुल चार्ज! चौंक गए न. आज के समय में इस बात पर यकीन करना शायद मुश्‍किल है लेकिन चाइनीज स्‍मार्टफोन कंपनी Xiaomi ऐसी चार्जिंग तकनीक (Charging Technology) लेकर आने वाली है, जिससे दावा किया जा रहा है कि महज 10 मिनट में ही स्‍मार्टफोन 100% यानी फुल चार्ज हो जाएगा. अकसर स्‍मार्टफोन खरीदते समय हम बैटरी को लेकर अधिक सतर्क रहते हैं और चाहते हैं कि एक बार चार्ज होने के बाद बैटरी लंबे समय तक चले. हालांकि कई बार हमारा या आपका स्‍मार्टफोन ऐन मौके पर धोखा दे जाता है. कई बार बात करते वक्‍त ही बैटरी डाउन हो जाती है तो कई बार कोई जरूरी काम करते वक्‍त स्‍मार्टफोन स्‍विच ऑफ हो जाता है. बताया जा रहा है कि Xiaomi फिलहाल 200W फास्ट चार्जिंग सिस्टम पर काम कर रही है और संभव है कि साल के अंत तक फ्लैगशिप स्मार्टफोन (Flagship Smartphone) में कंपनी नई चार्जिंग तकनीक के साथ मोबाइल लांच करे. Xiaomi इस तकनीक को वायर्ड और वायरलेस चार्जिंग के जरिए दे सकती है. इससे पहले Xiaomi ने Mi 10 Ultra में 120W वायर्ड चार्जिंग सिस्टम सपोर्ट उपलब्‍ध कराया था. 

कहा जा रहा है कि शाओमी अपने Mi Foldable Smartphone को लॉन्च करने की तैयारी में है और 200W के इस फास्ट चार्जिंग को इसी नए स्‍मार्टफोन में उपलब्‍ध कराया जाएगा. Mi 10 Ultra में 120W वायर्ड चार्जिंग सिस्टम में 55W वायरलेस चार्जिंग और 10W रिवर्स चार्जिंग सिस्टम दिया गया था. कंपनी यह तकनीक ऐसे समय लांच करने जा रही है, जब स्मार्टफोन कंपनियां बिना चार्जर के फोन बेचने लगी हैं. 

यह भी बताया जा रहा है कि कंपनी नई चार्जिंग टेक्‍नोलॉजी को लैब में टेस्‍ट कर रही है और उम्‍मीद है कि इसी साल यानी 2021 में ही नए फोल्‍डेबल स्‍मार्टफोन के साथ इस नई चार्जिंग तकनीक को पेश कर दिया जाए. 

शाओमी ने पिछले दिनों Mi Air Charge लांच किया था. इसकी मदद से बिना केबल के एक साथ कई डिवाइस को वायरलेस सिस्टम से चार्ज किया जा सकता है. इसमें आपको केवल चार्जर के सामने खड़ा होना होता है. उसके बाद डिवाइस खुद-ब-खुद चार्ज होने लगता है. इस तकनीक में सेल्फ-डेवलप्ड आइसोलेटेड चार्जिंग पाइल का उपयोग किया गया है, जो हवा में चार्जिंग एनर्जी जेनरेट कर डिवाइस को चार्ज करती है.

First Published : 05 Feb 2021, 08:31:50 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.