logo-image

Winter Mobile Tips: ठंड के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो हो जाएगी बड़ी परेशानी

Winter Mobile Tips: जानकारों का कहना है कि तापमान जब तक शून्य डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहता है तब तक मोबाइल में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है.

Updated on: 21 Jan 2022, 09:43 AM

highlights

  • ठंड की वजह से मोबाइल की स्क्रीन पर काफी असर पड़ता है
  • तापमान कम होने पर स्क्रीन पर धुंधलापन आने लग जाता है

नई दिल्ली:

Winter Mobile Tips: पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी (Snow Fall) की वजह से मैदानी इलाकों में पारे (Temperature) में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. ठंड से बचाव के लिए लोग हर तरह से ध्यान दे रहे हैं. इन सबके बीच अगर लोगों ने अपना ध्यान रखने के साथ ही आज के समय की सबसे बेहद जरूरी चीज मोबाइल की देखभाल सही तरीके से नहीं की तो उसमें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. दरअसल, भयंकर ठंड का असर मोबाइल (Mobile) की सेहत के ऊपर भी पड़ता है. आज हम आपको ठंड के दौरान मोबाइल को फिट रखने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: Benco ने बगैर कैमरा और GPS वाला शानदार स्मार्टफोन लॉन्च किया

बैटरी पर पड़ता है खराब असर
जानकारों का कहना है कि तापमान जब तक शून्य डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहता है तब तक मोबाइल में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है. वहीं माइनस में तापमान पहुंचने पर स्मार्टफोन की बैटरी पर काफी खराब असर पड़ता है. तापमान कम होने के साथ ही स्मार्टफोन की बैटरी में भी गिरावट आने लग जाती है. जानकारों का कहना है कि अधिकतर मोबाइल में लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल होता है. तापमान गिरने पर इन बैटरी का इंटरनल इलेक्ट्रिकल रेसिस्टेंस बढ़ जाता है जिसकी 
वजह से बैटरी की क्षमता कम होने लगती है.

स्क्रीन पर होती है दिक्कत
ठंड की वजह से मोबाइल की स्क्रीन पर भी काफी असर पड़ता है. दरअसल, तापमान कम होने पर स्क्रीन पर धुंधलापन आने लग जाता है, जिसकी वजह से फोन पर टेक्स्ट और पिक्चर साफ नहीं दिखाई पड़ता है. ठंड के दौरान कोहरे में बाहर निकलने पर फोन का खास ध्यान रखना चाहिए. दरअसल, ओस की वजह से फोन की स्पीकर को नुकसान पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें: भारत में माइक्रोसॉफ्ट का सर्फेस प्रो 8 लैपटॉप 15 फरवरी से होगा उपलब्ध

ठंड के दौरान मोबाइल को फिट रखने के लिए ये सावधानियां बरतें
मोबाइल फोन को ठंडे मौसम में ज्यादा देर के लिए बाहर नहीं रखना चाहिए. स्मार्टफोन को गर्म जैकेट में रखने की कोशिश करनी चाहिए. अगर आप लंबे सफर पर जा रहे हैं तो फोन को पावरबैंक से जोड़कर रखना चाहिए. इसको अलावा फोन को अच्छे कवर में रखा जा सकता है. कोहरे वाली जगह पर ज्यादा देर के लिए फोन को निकालने से बचना चाहिए.