logo-image

जब डाले कोई आपके Facebook अकाउंट पर डाका, ये टिप्स आएंगे काम

Facebook Account Security Tips: अगर फेसबुक (Facebook) का इस्तेमाल करते हैं और अपनी प्रोफाइल के जरिए कुछ भी ऐसी एक्टिविटी को पाते हैं जो आपने नहीं की तो यह हैकिंग हो सकती है.

Updated on: 16 May 2022, 02:29 PM

highlights

  • अकाउंट हैक होने से प्राइवेट तस्वीरें मिसयूज होने का खतरा
  • अकाउंट होने पर यूजर को तुरंत पासवर्ड बदलना जरूरी है

नई दिल्ली:

Facebook Account Security Tips: स्मार्टफोन के दौर में अब हर किसी ने सोशल मीडिया की दुनिया में कदम रख लिया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नाम पर आज बहुत से ऐप्स मौजूद हैं. इसी कड़ी में पॉपुलर फेसबुक (Facebook) का इस्तेमाल आज हर दूसरा व्यक्ति कर रहा है. कई बार यूजर्स को फेसबुक हैक (Facebook accont hacking) हो जाने जैसी परेशानियां आती हैं. ऐसी परस्थितियों में यूजर परेशान हो जाता है क्योंकि इससे प्राइवेट तस्वीरें और वीडियो के मिसयूज होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप भी फेसबुक (Facebook) इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर को पढ़ना और भी जरूरी हो जाता है. ताकि भविष्य में अगर ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हों तो इनसे निपटा जाए. अगर फेसबुक (Facebook) का इस्तेमाल करते हैं और अपनी प्रोफाइल के जरिए कुछ भी ऐसी एक्टिविटी को पाते हैं जो आपने नहीं की तो यह हैकिंग हो सकती है.

अगर यूजर का फेसबुक अकाउंट हैक (Facebook accont hacking) हो जाए तो उसे कुछ टिप्स से रिकवर किया जा सकता है. आइए फटाफट जानते हैं 

सबसे पहले सिक्योरिटी पासवर्ड (Security Password) को बदलना होगा इसके लिए सेंटिग्स में जाकर प्राइवेसी पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद पासवर्ड और सिक्योरिटी में जाकर तुरंत नया पासवर्ड एड कर लें. इसके लिए पुराने पासवर्ड की जानकारी होना जरूरी है.

यह भी पढ़ेंः Smartphone में अब नहीं होगा नेट उड़न छू, ऐसे मिलेगा झंझट से छुटकारा 

पासवर्ड और सिक्योरिटी में वेन यू आर लॉग्ड इन (When You Are Logged in) के ऑप्शन पर क्लिक कर कोई अनजान डिवाइस को रिमूव करना होगा.
इसके बाद अकाउंट को सिक्योर करनी की जरूरत होगी, इसके लिए सस्पिसियस लॉग इन ( Suspicious Log In) पर क्लिक करना होगा. इसके बाद फेसबुक के सारे स्टेप्स जो बताएं गए हैं उन्हें फॉलो करना होगा. 
इसके अलावा यूजर अकाउंट हैक हो जाने की स्थिति में सिक्योरिटी एंड पासवर्ड वाले ऑप्शन पर गेट हेल्प पर भी मदद ले सकते हैं. वहीं अगर अकाउंट लॉग इन ही नहीं कर पा रहे हैं तो Facebook.com/hacked लिंक से हेल्प ले सकते हैं.