News Nation Logo

Telegram अकाउंट को Delete करने का ये है तरीका, जानिए पूरा Process

Telegram अकाउंट को डिलीट करने की वजह से यूजर का सारा डेटा सिस्टम से हट जाएगा. वहीं मैसेज, कॉन्टैक्ट और ग्रुप को भी अकाउंट से हटा दिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Aug 2021, 11:50:55 AM
टेलीग्राम (Telegram)

टेलीग्राम (Telegram) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • एंड्रॉयड और iOS दोनों पर बिल्कुल फ्री ऐप के रूप में उपलब्ध
  • टेलीग्राम को एक साथ कई डिवाइसेज पर भी चलाया जा सकता है

नई दिल्ली :

एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप (Encrypted Messaging App) टेलीग्राम (Telegram) एक बेहतरीन और लोकप्रिय इन्सटेंट मैसेजिंग सर्विस के तौर पर जानी जाती है. Telegram ऐप के जरिए स्पीड और सुरक्षा दोनों का ही ख्याल रखा जाता है. आपको बता दें कि Telegram ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों पर बिल्कुल फ्री ऐप के रूप में उपलब्ध है. वहीं टेलीग्राम को एक साथ कई डिवाइसेज पर भी चलाया जा सकता है. Telegram में Sign Up करना काफी आसान है, दरअसल, इसके लिए यूजर्स को ऐप में सिर्फ अपना मोबाइल नंबर डालना होता है. वहीं अगर किसी यूजर को अपने टेलीग्राम को हटाना है तो भी वह बेहद आसानी से इस ऐप को हटा सकता है. हालांकि टेलीग्राम को मोबाइल से Delete करने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: अगर आपके फोन में भी हैं यह 8 ऐप्स तो अभी करें डीलीट, नहीं तो पड़ेगा पछताना

आपको बता दें कि Telegram अकाउंट को डिलीट करने की वजह से यूजर का सारा डेटा सिस्टम से हट जाएगा. वहीं मैसेज, कॉन्टैक्ट और ग्रुप को भी अकाउंट से हटा दिया जाएगा. हालांकि यूजर के द्वारा बनाए गए ग्रुप बने रहेंगे और उस ग्रुप के मेंबर अकाउंट के डिलीट हो जाने के बाद भी एक-दूसरे के साथ चैट की सुविधा उठा सकेंगे. ग्रुप का एडमिन अपना अधिकार बनाए रख सकेगा. ग्रुप के एडमिन के अधिकार अपरिवर्तनीय है और अगर आप उसी नंबर से दोबारा लॉग इन करते हैं तो आप सिर्फ एक यूजर के तौर पर ग्रुप में दिखाई पड़ेंगे. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि Telegram अकाउंट को डिलीट करने का क्या तरीका है.

Telegram को डिलीट करने का पूरा प्रोसेस
यूजर को सबसे पहले my.telegram.org पर जाना होगा. यहां यह ध्यान रखने वाली बात है कि यूजर को डेस्कटॉप ब्राउजर के जरिए ही इसकी कोशिश करनी चाहिए. इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद यूजर के मोबाइल नंबर की मांग की जाती है. मोबाइल नंबर डालने के बाद Next पर क्लिक करना होगा. Next पर क्लिक करने के बाद यूजर के Telegram App पर एक Confirmation Code भेजा जाएगा. बता दें कि यह कोड सिर्फ टेलीग्राम ऐप पर ही भेजा जाएगा. SMS के जरिए इस कोड को नहीं भेजा जाएगा. Confirmation Code के आने के बाद यूजर को वापस डेस्कटॉप ब्राउजर पर आना होगा और वहां पर कोड को दर्ज करना होगा. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद यूजर को Sign in पर क्लिक करना होगा. 

यह भी पढ़ें: 48 मेगापिक्सल के दमदार कैमरे के साथ Samsung Galaxy M32 5G भारत में हुआ लॉन्च, जानिए क्या है कीमत

Sign in पर क्लिक करने के बाद पेज के ऊपर  'Your Telegram Core' पेज और तीन विकल्प API Development Tools, Delete Account, और Log Out दिखाई देगा. अब यूजर को Telegram अकाउंट को डिलीट करने के लिए Delete Account पर क्लिक करना होगा. Delete Account पर क्लिक करने के बाद यूजर अगले पेज पर पहुंच जाएगा और उस पेज पर यूजर अकाउंट को क्यो हटाना चाहता है उसके बारे में पूछा जाता है. हालांकि यह वैकल्पिक है. अब यूजर को Delete My Account बटन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद यूजर को एक पॉप-अप दिखाई देगा जिसमें Delete My Account और वापस लौटने का भी विकल्प मिलेगा. आखिर में अगर यूजर ने Delete My Account पर क्लिक कर दिया तो अकाउंट Delete हो जाएगा.

First Published : 27 Aug 2021, 11:49:33 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.