logo-image

Google Meet पर वीडियो कॉलिंग के लिए आया शानदार फीचर, जानें कैसे करें उपयोग

बैकग्राउंड बदलने के विकल्प के साथ यूजर्स Google की अपनी लाइब्रेरी से इमेज चुन सकते हैं जिसमें ऑफिस स्पेस, परिदृश्य और अब्सट्रैक्ट बैकग्राउंड शामिल हैं. यूजर्स लाइव वीडियो कॉल के दौरान अपने कस्टम इमेज भी अपलोड कर सकते हैं.

Updated on: 03 Nov 2020, 11:29 PM

नई दिल्ली:

Google अपने वीडियो मीटिंग ऐप गूगल मीट पर एक नया फीचर शामिल करने जा रहा है. इस ऐप में नए फीचर के शामिल होने के बाद आप अब वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कस्टम बैकग्राउंड को भी शामिल कर पाएंगे. आपको बता दें कि अभी ये सुविधा सिर्फ मीट के वेब क्लाइंट्स के लिए सीमित है. आने वाले समय में इस सुविधा को एंड्रॉइड और आईओएस ऐप में भी शामिल कर दिया जाएगा.  बैकग्राउंड बदलने के विकल्प के साथ यूजर्स Google की अपनी लाइब्रेरी से इमेज चुन सकते हैं जिसमें ऑफिस स्पेस, परिदृश्य और अब्सट्रैक्ट बैकग्राउंड शामिल हैं. यूजर्स लाइव वीडियो कॉल के दौरान अपने कस्टम इमेज भी अपलोड कर सकते हैं.

आपको बता दें कि पिछले महीने की 31 तारीख को Google ने अपने पब्लिश किए गए एक ब्लॉग पोस्ट में इसके बारे में बताया था. कंपनी का कहना है कि बैकग्राउंड बदलने का विकल्प डिफाल्ट रूप से बंद है और Google Meet के यूजर्स को इसे मैन्युअल रूप से चालू करना होगा. गूगल मीट वीडियो में बैकग्राउंड बदलने से पहले यूजर्स को पहले मीटिंग सलेक्ट करनी होगी और बाद चेंज बैंकराउंड चुनना होगा. यह स्क्रीन के दाएं तरफ सबसे नीचे से सलेक्ट होगा.

जानिए कैसे बदले बैकग्राउंड
गूगल द्वारा इस नए फीचर के शामिल किए जाने के बाद अगर लाइव कॉल के दौरान आप बैकग्राउंड बदलने के लिए दाएं तरफ नीचे की तीन वर्टिकल लाइन पर क्लिक करना होगा और नए बैकग्राउंड का चयन करना होगा. इसके अलावा गूगल मीट बैकग्राउंड के धुंधलेपन को भी ठीक किया जा सकता है. गूगल ने कहा है कि कस्टम बैकग्राउंड का ऑप्शन सीधे ब्राउजर में काम करेगा और इसके लिए किसी अतिरिक्त सॉफ्टवेयर या एक्सटेंशन की आवश्यकता नहीं होगी.

यह भी पढ़ें-सर्च कीजिए SBM Toilet Near Me, गूगल मैप पहुंचाएगा आपको शौचालय

गूगल ने वीडियो के दौरान आने वाली समस्याओं को निपटाने के लिए किया ये काम
गूगल ने कस्टम बैकग्राउंड क्रोम OS और क्रोम ब्राउजर विंडो तथा मैक डेस्कटॉप के लिए होगा. यह ऑप्शन वीडियो के दौरान आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए लाया गया है. गूगल मीट के नियमित यूजर्स और गूगल वर्कस्पेस के अलावा एंटरप्राइज यूजर्स के लिए फीचर उपलब्ध होगा.

यह भी पढ़ें-गूगल ने फोटोज एप में जोड़ा एक नया और मददगार एडिटर

6 नवंबर तक फीचर आने की संभावना
जी सूट फॉर एजूकेशन के यूजर्स इस फीचर का लाभ नहीं उठा पाएंगे. आपको बता दें कि ये फीचर 6 नवम्बर तक आने की सम्भावना है. आपको बता दें कि इससे पहले सितम्बर में गूगल ने गूगल मीट में अवांछित नॉईस हटाने के लिए कैंसिलेशन का फीचर भी शामिल किया था. हालांकि यह अभी सिर्फ जी सूट फॉर एजूकेशन और एंटरप्राइज कस्टमरों के लिए ही उपलब्ध है.