logo-image

ChatGPT को टक्कर देने के लिए Google और Apple ने मिलाया हाथ, आने वाले iPhone 16 में मिल सकते हैं AI फीचर्स

ChatGPT ने इंटरनेट की दुनिया में तहलका मचा दिया है. इस तहलका को कम करने के लिए Google और Apple एक साथ आए हैं.

Updated on: 18 Mar 2024, 05:39 PM

नई दिल्ली:

ChatGPT ने इंटरनेट की दुनिया में एक अलग क्रांति ला दी है, जिसके बारे में किसी ने सोचा नहीं था, आज ChatGPT ने इंटरनेट के कामों को लगभग आसान बना दिया है, यहां तक ​​कि Google ने भी टक्कर देने के लिए Bard लॉन्च किया था लेकिन ChatGPT को टक्कर नहीं दे पाया. यहीं वजह है कि गूगल को एप्पल के साथ हाथ मिलाना पड़ रहा है. वहीं दूसरी तरफ सैमसंग भी अपनी एआई टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है . Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक खबर सामने आई है कि ChatGPT को टक्कर देने के लिए Apple और Google ने हाथ मिलाया है और Apple जल्द ही अपना AI लॉन्च कर सकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले iPhone में कई AI फीचर्स मिलेंगे.

मिल जाएगा  Gemini का लाइसेंस
इस फीचर्स को लेकर Google और Apple के बीच बातचीत शुरू हो गई है. आने वाले समय में आईफोन मेकर को Gemini को इस्तेमाल करने का लाइसेंस मिल जाएगा. ये फीचर्स आने वाले iPhone में भी शामिल होंगे. ये नए फीचर्स AI के साथ आएंगे. आपको बता दें कि इन फीचर्स की घोषणा जून में होने वाले WWDC के दौरान भी की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- Google Play Store से 10 ऐप्स डिलीट करने पर सरकार हुई सख्त, अश्विनी वैष्णव ने दो टूक में दिया जवाब

इस साल के अंत में होगा खुलासा
अगर हम Apple के Generative AI की बात करें तो Apple इस पर बहुत धीमी गति से काम कर रहा है. इन फीचर्स के जरिए इंसान की तरह लिखित सवालों का जवाब आपको मिलेगा. लेटर और पीपीटी आदि बनाने में भी मदद कर सकता है. इस संबंध में एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा था कि कंपनी इस साल के अंत तक जेनरेटिव एआई के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएगी. आपको बता दें कि इस साल Apple अपनी लेटेस्ट iPhone 16 सीरीज से पर्दा उठाएगा। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आने वाले iPhone में कई AI फीचर्स देखने को मिलेंगे.