News Nation Logo

Blue Light Filter: Smartphone या Laptop में जरूर करें ये सेटिंग, नहीं दर्द करेंगी आंखें!

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 30 Oct 2022, 11:43:51 AM
Blue Light Filter

Blue Light Filter (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Blue Light Filter: डिजिटल हो रही दुनिया में हर काम अब स्मार्टफोन या लैपटोप की मदद से हो रहे हैं. इसमें समय और मेहनत की तो बचत है लेकिन साारा दिन गैजेट्स का इस्तेमाल करना आपकी सेहत  पर भी हानिकारक प्रभाव डाल रहा है. ऐसे में इन डिवाइस का इस्तेमाल कम करने की सलाह तो दी जाती है लेकिन ज्यादा समय तक इन हम चाह कर भी इन डिवाइस से दूरी नहीं बना सकते हैं. आंखों के लिए स्मार्टफोन या लैपटोप से निकलने वाली ब्लू लाइट को सबसे ज्यादा हार्मफुल माना जाता है. ऐसे में आपकी जरा सी समझदारी आपको इन डिवाइस से निकलने वाली हार्मफुल रेज़ से बचा सकती है.

स्मार्टफोन और लैपटॉप में इस्तेमाल करें Night Mode

आंखों पर ब्लू लाइट का बहुत ज्यादा इफेक्ट ना हो इसके लिए आप एक सेटिंग कर सकते हैं. हर डिवाइस में आपको ब्लू लाइट फिल्टर का विकल्प दिया जाता है. ब्लू लाइट फिल्टर को ही हम नाइट मोड के नाम से जानते हैं. आप इस नाइट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. नाइट मोड ब्लू लाइट कटर की तरह काम करता है. जब भी आप सिस्टम पर देर तक काम करें कोशिश करें नाइट मोड यानि येलो लाइट में काम करें. 

ये भी पढ़ेंः Upcoming Smartphones In India: अगले महीने लॉन्च हो रहे धांसू मॉडल, अभी से मचा हुआ धमाल

ऐसे करें Yellow Light की सेटिंग

सिस्टम का इस्तेमाल करने के दौरान आप येलो लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. येलो लाइट एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाना होगा. यहां सिस्टम के ऑप्शन पर क्लिक करने पर डिसप्ले के ऑप्शन पर जाना होगा. यहां नाइट मोड को ऑन कर सकते हैं. आप चाहें तो अपने काम के घंटों के हिसाब से भी इस सेटिंग का मैनेज कर सकते हैं. स्मार्टफोन में आजकल आई कम्फर्ट मोड का विकल्प मिलता है. असल में यह येलो लाइट विकल्प ही होता है. स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के दौरान आई कम्फर्ट मोड को ऑन रखें.

First Published : 30 Oct 2022, 11:43:51 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.