News Nation Logo

आपके घर के पास कहां लग रही है कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine), इस App के जरिए जानिए

केंद्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक देश के दस हजार सरकारी केंद्रों पर मुफ्त टीका (Coronavirus Vaccination) लगाया जाएगा. ऐसे में आपके घर के आस-पास कोरोना वैक्सीन कहां लगाई जा रही है इसको जानना सभी के लिए बेहद जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Mar 2021, 01:55:15 PM
कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine)

कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • कोरोना वायरस वैक्सीन का दूसरा चरण देश में 1 मार्च 2021 से शुरू हो गया
  • दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन लगाई जाएगी
  • मैप माइ इंडिया मूव के जरिए वैक्सीन कहां लग रही है इसको जानना बेहद आसान 

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का दूसरा चरण देश में 1 मार्च 2021 से शुरू हो गया है. दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine Latest Update) लगाई जाएगी. इसके साथ ही 45 साल से ऊपर के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों के भी वैक्सीन लगाई जाएगी. केंद्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक देश के दस हजार सरकारी केंद्रों पर मुफ्त टीका (Corona Vaccination) लगाया जाएगा. ऐसे में आपके घर के आस-पास कोरोना वैक्सीन कहां लगाई जा रही है इसको जानना सभी के लिए बेहद जरूरी है. अगर मैप माइ इंडिया मूव (mapmyindia Move) ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी यह दुविधा आसानी से दूर हो जाएगी. दरअसल, इस ऐप के ऊपर कोरोना वायरस वैक्सीन के सेंटर कहां-कहां पर दिए गए हैं इसकी पूरी जानकारी दी गई है.

यह भी पढ़ें: Windows के लिए जल्द लॉन्च होगा Xbox गेम स्ट्रीमिंग ऐप

बता दें कि मैप माई इंडिया के पोर्टल Http://maps.mapmyindia.com और http://mapmyindia.com/move ऐप पर देशभर के नजदीकी कोरोना वायरस टीकाकरण केंद्र की जानकारी दी गई है. इस पूरी सूची को स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) द्वारा प्रकाशित की गई है और मैप माइ इंडिया द्वारा मैप किया गया है. बता दें कि मैप माइ इंडिया मूव के जरिए कोरोना वायरस की वैक्सीन कहां लग रही है इसको जानना बेहद आसान है. आपको सिर्फ यह करना है कि mapmyindia Move को इंस्टाल करना है और उसके बाद कोविड वाले सेक्शन में जाकर अपना लोकेशन डालना है आपको तुरंत नजदीकी कोरोना सेंटर की जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: ओप्पो एनको एक्स ईयरबड्स 10 हजार रुपये में देगा प्रीमियम अनुभव

बता दें कि कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार ने 250 रुपए प्रति डोज की अधिकतम कीमत तय कर दी है. केंद्र सरकार के मुताबिक देश में इस समय 10 हजार से ज्यादा प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत पैनल पर हैं, जबकि 687 प्राइवेट अस्पताल सीजीएचएस के पैनल पर हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने एम्स में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई. उन्होंने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की डोज लगवाई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Mar 2021, 01:55:15 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो