logo-image

झंझट से छुटकारा: वाहन चालकों की मौज अब बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी नहीं पकड़ेगी पुलिस

No Need Of Driving Licence: नए नियम के अनुसार आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) स्मार्टफोन पर सहेज कर रख सकते हैं और सफर के दौरान ट्रैफिक पुलिस को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की सॉफ्ट कॉपी को दिखा कर आपका काम चल जाएगा. 

Updated on: 02 Apr 2022, 09:27 AM

highlights

  • डिजी लॉकर के लिए स्मार्टफोन का होना जरूरी है
  • इसे आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलॉड कर सकते हैं

नई दिल्ली:

No Need Of Driving Licence: चालकों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. वाहन चालकों का सफर अब से और आसान और झंझट से मुक्त होगा. जहां वाहन चालकों के लिए पहले ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) को गाड़ी चलाने के दौरान साथ रखना जरूरी शर्त होती थी वहीं अब ये जरूरी शर्त नहीं रह गयी है. अब वाहन चालक अगर ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की बिना फिजिकल कॉपी के सफर करते हैं तो हजारों का जुर्माना नहीं वसूला जाएगा. नए नियम के अनुसार आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) स्मार्टफोन पर सहेज कर रख सकते हैं और सफर के दौरान ट्रैफिक पुलिस को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की सॉफ्ट कॉपी को दिखा कर आपका काम चल जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः oneplus 10 pro 5g भारत में हुआ लॉन्च, ये मिलेंगे जबरदस्त फीचर्स

Digilocker है आपकी सारी झंझटों का समाधान
Digilocker भारत सरकार का ऐप है जिसकी मदद से आपका काम अब आसान होने वाला है. अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलॉड कर ड्राइविंग लाइसेंस की झंझट से छुटकारा पा सकते हैं. भारत सरकार के इस ऐप में आपके ड्राइविंग लाइसेंस को स्कैन कर सुरक्षित रखने की सुविधा मिलती है. यही नहीं इस ऐप में आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र वोटर आईडी कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेजों को भी स्कैन कर सुरक्षित रख सकते हैं. Digilocker ऐप में ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की सॉफ्ट कॉपी दिखा कर आप आसानी से सफर कर सकते हैं.