logo-image

बच्चों को है फोन की लत तो सावधान! ये हादसा उड़ा देगा होश

Keep These Things In Mind While Using Smartphone: हाल ही में फोन ब्लास्ट (Smartphone Blast)  की एक खबर से सबकी जान हलक में आ गई जब 12 साल का बच्चा हादसे में बुरी तरह झुलस गया.

Updated on: 22 May 2022, 01:44 PM

highlights

  • स्मार्टफोन की बैटरी गर्म होना है खतरे की घंटी
  • बच्चों को सारा दिन फोन इस्तेमाल ना करने दें
  • रात भर फोन को चार्जिंग पर लगाने की आदत छोडें

नई दिल्ली:

Keep These Things In Mind While Using Smartphone: स्मार्टफोन ब्लास्ट (Smartphone Blast) होने की खबर आए दिन मिलती रहती है, वहीं मामला ध्यान खींच लेता है जब इस घटना से जान- माल का नुकसान हो जाए. हाल ही में फोन ब्लास्ट (Smartphone Blast)  की एक खबर से सबकी जान हलक में आ गई जब 12 साल का बच्चा हादसे में बुरी तरह झुलस गया.दरअसल ताजा मामला उत्तरप्रदेश के गांधीनगर से आया. मामले में 12 साल का बच्चा स्मार्टफोन (Smartphone) में गेम खेलने के दौरान फोन में हुए ब्लास्ट से झुलस गया. इस घटना से हर कोई हैरत में है क्यों कि बच्चों को स्मार्टफोन (Smartphone) देना अब हर पैरेंट्स के लिए आम बात हो गई है.

कुछ पैरेंट्स के लिए ऐसा करने के पीछे वजह ऑनलाइन क्लास (Smartphone For Online Class) हो सकती है वहीं कुछ पैरेंट्स के लिए ये वहज बच्चे की फोन की लत (Smartphone Addiction) हो सकती है. अगर आप भी अपने बच्चे को फोन देते हैं तो इन बातों का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है.   

ये भी पढ़ेंः Facebook का करते हैं इस्तेमाल तो सावधान! इन गलतियों से ना पड़ जाएं लेने के देने

फोन की बैटरी है स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की वजह, इन आदतों को छोड़ें
अगर स्मार्टफोन (Smartphone) जल्दी- जल्दी गर्म हो जाता है यह आपके लिए खतरे की घंटी बजा रहा है. फोन को चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल करने के आदी हैं तो तुरंत इस आदत को छोड़ दें, बच्चों को भी ऐसा ना करने दें.

सारा दिन फोन का इस्तेमाल करना भी बैटरी को गर्म कर देता है. बच्चों को सारा दिन स्मार्टफोन पर बिताने की आदत है तो इस आदत को भी तुरंत छुड़वा दें.

स्मार्टफोन को चार्जिंग पर रात भर लगाते हैं तो यह भी खतरा मोल लेने जैसा है. स्मार्टफोन को केवल दिन में फोन के ही चार्जर से 2 घंटे चार्ज करना काफी है.

स्मार्टफोन को रात भर खुद के पास रखने की आदत भी गलत है इसके लिए स्मार्टफोन को यूज करने के बाद इसे दूर रख दें.