logo-image

Dell Alienware ने सबसे पतले एक्स-सीरीज के गेमिंग लैपटॉप लॉन्च किए

Dell Technologies में गेमिंग के उपाध्यक्ष विवियन लियन ने एक बयान में कहा कि इसमें सिस्टम-स्तरीय इंजीनियरिंग नियंत्रणों के साथ पेटेंट-पेंडिंग कूलिंग तकनीक, नवीनतम प्रदर्शन घटक, फ्रेम रेट-स्पिटिंग डिस्पले और लीजेंड 2.0 डिजाइन जैसी सुविधाएं शामिल हैं.

Updated on: 02 Jun 2021, 07:19 AM

highlights

  • एक्स15 एलियनवेयर गेमिंग लैपटॉप की कीमत 1,999.99 डॉलर रखी गई है
  • एक्स17 गेमिंग लैपटॉप की कीमत 2,099.99 डॉलर निर्धारित की गई है

नई दिल्ली :

डेल टेक्नोलॉजीज (Dell Technologies) और इसकी सहायक एलियनवेयर (Alienware) ने सबसे पतले 15-इंच और 17-इंच गेमिंग लैपटॉप के साथ एक्स-सीरीज (X-Series Gaming Laptop) लॉन्च की है. एक्स15 एलियनवेयर गेमिंग लैपटॉप की कीमत 1,999.99 डॉलर रखी गई है, जबकि एक्स17 डिवाइस की कीमत 2,099.99 डॉलर निर्धारित की गई है. कंपनी ने कहा कि नए एलियनवेयर एक्स15 और एक्स17 के सभी कॉन्फिगरेशन 15 जून को यूएस में उपलब्ध होंगे, लेकिन यह सीमित कॉन्फिगरेशन उपलब्ध करा रहा है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि नई एक्स-सीरीज के अलावा एलियनवेयर एम15 आर6 और डेल जी15 सिस्टम भी मंगलवार से उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: Capgemini, Ericsson मुंबई लैब के जरिए 5G की तैनाती को बढ़ावा देंगे

11वीं पीढ़ी के इंटेल कोर एच-सीरीज के मोबाइल प्रोसेसर

डेल टेक्नोलॉजीज में गेमिंग के उपाध्यक्ष विवियन लियन ने एक बयान में कहा कि इसमें सिस्टम-स्तरीय इंजीनियरिंग नियंत्रणों के साथ पेटेंट-पेंडिंग कूलिंग तकनीक, नवीनतम प्रदर्शन घटक, फ्रेम रेट-स्पिटिंग डिस्पले और लीजेंड 2.0 डिजाइन जैसी सुविधाएं शामिल हैं. इन डिवाइसों में 11वीं पीढ़ी (जनरेशन) के इंटेल कोर एच-सीरीज के मोबाइल प्रोसेसर और एनवीआईडीआईए जेफफोर्स आरटीएक्स 30 सीरीज लैपटॉप जीपीयू - 3080 तक हैं. एक्स15 और एक्स17 गेमिंग लैपटॉप क्रमश: 110वॉट और 165वॉट की अधिकतम ग्राफिक्स शक्ति को सपोर्ट करते हैं.

ये डिवाइस एलियनवेयर क्रायो-टेक कूलिंग तकनीक की पेशकश करते हैं, जो एलीमेंट 31 पेश करता है, जो एनकैप्सुलेटेड गैलियम-सिलिकॉन लिक्विड मेटल कंपाउंड से बना एक विशेष थर्मल इंटरफेस मटीरियल (टीआईएम) है. यह कंटेंट सीपीयू और उनके थर्मल तत्वों के बीच मौजूद है, ताकि गर्मी को कम किया जा सके और सिस्टम के प्रदर्शन को प्रभावित करने से कोर तापमान में स्पाइक्स को कम किया जा सके. कंपनी ने बताया, बाजार में वर्तमान में जो उपलब्ध है, उसके विपरीत एक्स-सीरीज एलिमेंट 31 के साथ थर्मल प्रतिरोध लाभ में 25 प्रतिशत तक सुधार करता है. स्मार्ट फैन कंट्रोल तकनीक बेहतर एप्लिकेशन प्रदर्शन को सक्षम करने के लिए एआई का उपयोग करती है. गेमिंग लैपटॉप अविश्वसनीय पतले डिजाइन के साथ पेश किए गए हैं। एक्स15 की मोटाई जहां सिर्फ 15.9 मिमी है, वहीं एक्स17 20.9 मिमी के साथ बाजार में उतारा गया है.