logo-image

Twitter: 8 डॉलर को लेकर हो रहा बवाल, जानें Blue Tick लेने का पूरा प्रोसेस

Blue Tick In Twitter

Updated on: 04 Nov 2022, 12:56 PM

नई दिल्ली:

Blue Tick In Twitter: टेस्ला के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क अब ट्विटर के मालिक बन चुके हैं. 28 अक्टूबर को ही वे पुराने अधिकारियों की छुट्टी कर चुके हैं. एलन मस्क को ट्विटर का मालिकाना हक मिलने के बाद से वे लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं. ताजा मामला ट्विटर के ब्लू टिक से जुड़ा हो. एलन ब्लू टिक के लिए पेड सब्क्रिप्शन की बात कह रहे हैं जबकि अभी तक ब्लू टिक के लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. ब्लू टिक के बहुत से फायदे यूजर को मिलते हैं. 

ट्विटर पर ब्लू टिक का क्या मतलब होता है

ब्लू टिक का मिलना आपके अकाउंट के सत्पायन और वैध होने से जुड़ा है. अक्सर जब भी आप किसी बड़ी शख्सशियत का ट्विटर पेज खोलते हैं तो नाम के आगे इस वैरिफिकेशन बैज को लगा पाते हैं. जिसका साफ मतलब होता है कि अकाउंट वेरिफाइ्ड है, यानि अकाउंट से पोस्ट की गई तस्वीरें और जानकारियां सही व्यक्ति द्वारा पोस्ट की जा रही हैं. इस वैरिफिकेशन बैज की वजह से ही आधिकारिक ट्विटर अकाउंट की पहचान कर सकते हैं. 

ट्विटर पर ब्लू टिक हर किसी को नहीं मिलता

जब भी किसी यूजर द्वारा अकाउंट बनाया जाता है तो उसे सही तरीके से चलाने की जिम्मेदारी भी होती है. ऐसे में ब्लू टिक आपको शुरुआती फेज़ में नहीं मिलता है. इसके लिए अकाउंट का मेंटेन रखना पहली शर्त होती है. ब्लू टिक पाने के लिए अप्लाई किया जाता है. यहां बताते चलें कि भविष्य में ब्लू टिक पाने के लिए आपको चार्जेस भी देने पड़ सकते हैं.

ये भी पढेंः Smartphone Tips: 9 मिनट में हो रहे अब स्मार्टफोन चार्ज, बैटरी लाइफ बढ़ाने में असरदार ये ट्रिक

ऐसे मिलता है ट्विटर पर ब्लू टिक

ब्लू टिक पाने के लिए सबसे पहले आपको अपना अकाउंट लॉग इन करना होगा
इसके बाद सेटिंग को ऑपन करना होगा और यहां रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन पर टैप करना होगा
अकाउंट वेरिफिकेशन पेज पर अप्लाई नाउ पर क्लिक करना होगा
ब्लू टिक के लिए दी गई कैटगरी में से किसी एक का चुनाव करना होगा.
यहां आपकी पहचान के लिए वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड ट्विटर अकाउंट की पुष्टि के लिए देना होगा
इस तरह रिक्वेस्ट सेंड की जा सकती है, बशर्ते आप अपना अकाउंट ठीक तरह से मैनेज करते चलें. इसके लिए जरूरी है कि आप लगभग 6 महीनों तक अकाउंट में एक्टिव रहे हों और पोस्ट किया हो.