logo-image

Smartphone में ये ऐप्स बजा रहे हैं खतरे की घंटी, आप को भी तगड़ा झटका

Battery Consuming Apps In Smartphone: तमाम यूजर्स की शिकायत रहती है कि स्मार्टफोन की बैटरी बहुत जल्दी डेड हो जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण आपके स्मार्टफोन में मौजूद ऐप्स भी होती हैं. आज आपको ऐसे ऐप्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

Updated on: 05 May 2022, 03:05 PM

highlights

  • सोशल मीडिया ऐप्स बैटरी कंज्यूम करती हैं
  • डार्क मो़ड को एक्टिव कर, बैटरी बचाई जा सकती है

नई दिल्ली:

Battery Consuming Apps In Smartphone: स्मार्टफोन यूजर अक्सर अपनी सहूलियत के लिए स्मार्टफोन में ऐप्स को डाउनलॉड करते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं कि बहुत से कामों में कुछ ऐप्स आपके लिए मददगार साबित होती हैं. लेकिन कई बार स्मार्टफोन में कुछ ऐप्स बैटरी को नुकसान पहुंचाती हैं और इसका पता भी नहीं लग पाता. तमाम यूजर्स की शिकायत रहती है कि स्मार्टफोन की बैटरी बहुत जल्दी डेड हो जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण आपके स्मार्टफोन में मौजूद ऐप्स भी होती हैं. आज आपको ऐसे ऐप्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी हद से ज्यादा कंज्यूम करते हैं. दरअसल इन ऐप्स को सबसे ज्यादा बैटरी कंज्यूम करने वाला माना गया है. हाल ही में कुछ जानकारों ने ऐसी ऐप्स की लिस्ट शेयर की है, जिनका नाम सुनकर आपको भी झटका लगने वाला है.

ये ऐप्स हैं हर किसी के स्मार्टफोन में मौजूद
बैटरी कंज्यूम करने वाली ऐप्स में फिटबिट ऐप और वेरिज़ोन (Verizon) ऐप का नाम सबसे ऊपर है. इन दोनो ऐप्स का स्मार्टफोन में होना ही फोन की बैटरी कंज्यूम करता है. उबर, स्काईप, फेसबुक, व्हाट्सऐप, यूट्यूब, स्नैपचैट जैसी ऐप्स का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है.

यह भी पढ़ेंः सस्ता Smartphone खरीदने से पहले ये लिस्ट भी देख लें, बाद में ना पछताना

डार्क मोड की नहीं मिलती सुविधा
अमूमन जिन ऐप्स में डार्क मोड को एक्टिव करने की सुविधा मिलती हैं, उनमें 30 प्रतिशत एक्सट्रा बैटरी लाइफ को बचा सकते हैं. सोशल मीडिया ऐप्स इंस्टाग्राम और ट्वीटर में ये फीचर मिलता है जबकि अन्य सोशल मीडिया ऐप्स में ये फीचर नहीं मिलता है. इसके लिए समाधान सिर्फ यही है कि आप अपनी जरूरत की ऐप्स ही स्मार्टफोन में रखें.