News Nation Logo

ASUS ने भारत में ZenFone 8 सीरीज का लॉन्चिंग कार्यक्रम किया स्थगित, जानिए वजह

ASUS इंडिया में कमर्शियल पीसी एंड स्मार्टफोन, सिस्टम बिजनेस ग्रुप के बिजनेस हेड दिनेश शर्मा ने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में आसुस इंडिया की सर्वोच्च प्राथमिकता उसके ग्राहकों, भागीदारों, कर्मचारियों और अन्य सभी हितधारकों की सुरक्षा है.

IANS | Updated on: 11 May 2021, 07:23:09 AM
ASUS ZenFone 8

ASUS ZenFone 8 (Photo Credit: IANS )

highlights

  • कोविड के बढ़ते मामलों की वजह से भारत में जेनफोन 8 सीरीज के स्मार्टफोन के लॉन्च को स्थगित किया 
  • जेनफोन 8 सीरीज में दो फोन आसुस जेनफोन 8 और आसुस जेनफोन 8 फ्लिप लॉन्च किए जाने की संभावना 

नई दिल्ली :

ताइवानी ब्रांड आसूस (ASUS) ने कहा कि उसने कोविड के उछाल के कारण भारत में अपने जेनफोन 8 (Zenfone 8) सीरीज के स्मार्टफोन के लॉन्च को स्थगित कर दिया है. कंपनी ने इस संकट की घड़ी में राष्ट्र के साथ एकजुटता जाहिर की और कहा कि स्मार्टफोन इस महीने लॉन्च किया जाना था, मगर देश में जब तक स्थिति में सुधार नहीं हो जाता, तब तक के लिए यह लॉन्चिंग कार्यक्रम टालने का फैसला किया गया है. आसुस इंडिया में कमर्शियल पीसी एंड स्मार्टफोन, सिस्टम बिजनेस ग्रुप के बिजनेस हेड दिनेश शर्मा ने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में आसुस इंडिया की सर्वोच्च प्राथमिकता उसके ग्राहकों, भागीदारों, कर्मचारियों और अन्य सभी हितधारकों की सुरक्षा है.

यह भी पढ़ें: Microsoft ने Windows 10 को लेकर किया ये बड़ा फैसला, जानिए क्या होगा असर

शर्मा ने कहा, इसलिए जब तक कि वर्तमान परिदृश्य में सुधार नहीं हो जाता, हमने इस लॉन्च को स्थगित करने का फैसला किया है. स्थिति में सुधार होते ही कंपनी नई लॉन्च की तारीख का खुलासा करेगी. आसुस जेनफोन 8 सीरीज में दो फोन आसुस जेनफोन 8 और आसुस जेनफोन 8 फ्लिप लॉन्च किए जाने की संभावना है.

भारत के स्मार्टफोन बाजार में 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट आएगी

कोविड की दूसरी लहर और विभिन्न राज्यों में लगाए गए लॉकडाउन के कारण, देश में 2021 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून की अवधि) में स्मार्टफोन शिपमेंट में 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिल सकती है. एक नई रिपोर्ट ने सोमवार को यह दावा किया गया. मार्केट इंटेलिजेंस कंपनी सीएमआर के अनुसार, सप्लाई चेन में व्यवधान और कंपोनेंट की कमी के कारण स्मार्टफोन ब्रांड्स पर असर पड़ेगा. विश्लेषक-उद्योग खुफिया समूह सीएमआर की ओर से आनंद प्रिया सिंह ने कहा कि वर्तमान बाजार की स्थिति हालांकि है, मगर हम स्मार्टफोन उद्योग की संभावनाओं के प्रति आशावान बने हुए हैं. इस साल की पहली तिमाही (जनवरी से मार्च की अवधि) में सैमसंग ने 18 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ समग्र भारत के मोबाइल बाजार का नेतृत्व किया, जबकि श्याओमी ने 28 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ देश में स्मार्टफोन सेगमेंट पर अपना दबदबा कायम रखा.

सीएमआर की इंडिया मोबाइल हैंडसेट मार्केट रिव्यू रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में समाप्त हुई तिमाही में भारत में कुल स्मार्टफोन शिपमेंट में 23 प्रतिशत (वर्ष दर वर्ष) वृद्धि हुई, जिसमें 4 जी स्मार्टफोन की मजबूत मांग देखने को मिली. 2021 की पहली तिमाही में 4जी स्मार्टफोन शिपमेंट में 14 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. श्याओमी के स्वतंत्र ब्रांड पोको ने 465 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि वनप्लस और आईटेल स्मार्टफोन शिपमेंट में भी ट्रिपल-डिजिट ग्रोथ यानी 100 प्रतिशत से अधिक वर्ष दर वर्ष आधार पर वृद्धि देखी गई. विश्लेषक-उद्योग खुफिया समूह सीएमआर की ओर से शिप्रा सिन्हा ने एक बयान में कहा, श्याओमी स्मार्टफोन शिपमेंट में शीर्ष पर बना रहा, और श्याओमी के लिए पोको की उल्लेखनीय वृद्धि अच्छी तरह से जारी है. इसे सैमसंग और वीवो से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है. ओप्पो ने पहली तिमाही के दौरान नए 5जी सक्षम स्मार्टफोन के साथ अपने विकास की गति जारी रखी है.

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy M51 बेहतरीन बैटरी के लिहाज से सबसे आगे

सैमसंग ने 41 प्रतिशत (वर्ष दर वर्ष) की वृद्धि दर्ज की है. इसने इस दौरान सैमसंग ए12, ए32, ए52 और ए72 के साथ कम से कम 12 नए मॉडल लॉन्च किए, जो इसकी 25 प्रतिशत शिपमेंट में शामिल रहे. फीचर फोन सेगमेंट में सैमसंग 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा. ओप्पो शिपमेंट में वर्ष दर वर्ष 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई. वहीं वनप्लस ने 33 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 5जी स्मार्टफोन सेगमेंट का नेतृत्व किया, जिसके बाद 14 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ रियलमी कंपनी रही. 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट में 2021 की पहली तिमाही में कुल स्मार्टफोन शिपमेंट का 7 प्रतिशत हिस्सा दर्ज किया गया. वीवो ने 16 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की और इसके शिपमेंट में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 May 2021, 07:22:20 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.