logo-image

Apple Card लॉन्चिंग की तैयारी! बिना ब्याज मिलेगा iPhone... कैशबैक-डिस्काउंट और भी बहुत कुछ

Apple जल्द ही अपना खुद का क्रेडिट कार्ड लॉन्च कर सकती है. इससे iPhone समेत तमाम तरह के अन्य एप्पल प्रोडक्ट बिना ब्याज किस्तों में खरीद सकते हैं. हालांकि अबतक इसपर किसी तरह का कोई भी फैसला सामने नहीं आया है. 

Updated on: 23 Jun 2023, 06:07 PM

नई दिल्ली:

अब बिना ब्याज के किस्तों में खरीद सकेंगे iPhone! दरअसल टेक जायंट कंपनी एप्पल जल्द ही अपना खुद का क्रेडिट कार्ड लॉन्च कर सकती है. मिली जानकारी के मुताबिक इसका नाम एप्पल कार्ड हो सकता है. इससे आप iPhone समेत तमाम तरह के अन्य एप्पल प्रोडक्ट बिना ब्याज किस्तों में खरीद सकते हैं. फिलहाल इसके लिए एप्पल कंपनी बैंकों और रेगुलेटर्स के साथ बातचीत कर रही है. ध्यान हो कि एप्पल का ये फैसला ऐसे वक्त पर सामने आया है, जब Google, Amazon और Samsung जैसी बड़ी टेक कंपनियां पेमेंट सेगमेंट में काफी ज्यादा सक्रिय हो गई है. 

बता दें कि एप्पल के सीईओ टिम कुक बीते माह अप्रैल में भारत दौरे पर थे, जहां उन्होंने एक भारतीय बैंक के सीईओ से मुलाकात भी की थी, संभव है कि इस मुलाकात में टिम कुक ने कार्ड के तौर-तरीकों से लेकर नियमित प्रक्रिया तक पर चर्चा की गई होगी, जिसके बाद ही एप्पल का ये क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया जा सकता है. हालांकि अबतक इसपर किसी तरह का कोई भी फैसला सामने नहीं आया है. 

गौरतलब है कि अमेरिका में, एप्पल कार्ड यूजर्स बिना ब्याज के किस्तों में एप्पल प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं. खबर है कि भारत में एप्पल कंपनी अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की खरीद पर 3-5 फीसदी कैशबैक दे सकती है, वहीं इसके अतिरिक्त कंपनी अलग-अलग प्रीमियम ब्रांडों के साथ टाई-अप करके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की खरीद पर रिवॉर्ड पॉइंट या एडिशनल  2-3 फीसदी कैशबैक दे सकती है. 

एप्पल कार्ड के लिए भारत ही क्यों?

इस खबर के बाद से एक सवाल लोगों के मन में आ रहा है कि आखिर एप्पल कार्ड के लिए भारत को ही क्यों चुना गया. तो जान लें कि हमारे देश भारत में iPhone की बिक्री काफी तेजी से बढ़ी है. अगर इस साल एप्पल के रेवेन्यू की बात की जाए तो ये आंकड़ा 50,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जो कि साल 2022 से लगभग 50% ज्यादा है.