logo-image

Apple ने 2021 iPad Pro के लिए जारी किया 5जी iPadOS अपडेट

Apple इंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को अपडेट हुए एक सपोर्ट पेज में एप्पल ने कहा है कि यह उसी फीचर को आईपैडओएस में लाया जा रहा है.

Updated on: 24 May 2021, 07:17 AM

highlights

  • आईपैड प्रो के यूजर्स 5जी पर आईपैडओएस को अपडेट, डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकेंगे
  • अलग-अलग टास्क और ऐप फीचर्स के लिए अधिक डेटा के इस्तेमाल की अनुमति दी गई

सैन फ्रांसिस्को :

साल 2021 के आईपैड प्रो के यूजर्स (2021 iPad Pro) अब 5जी पर आईपैडओएस को अपडेट (iPadOS Update), डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकेंगे. यह एक ऐसा फीचर है, जिसे एप्पल (Apple) पहले आईफोन 12 के साथ पेश कर चुका है. 5जी समर्थित आईफोन्स को पेश करने के साथ एप्पल ने आईफोन 12 के यूजर्स के अलग से एक ऑप्शन को शामिल किया था, जिसके तहत 5जी सेल्युलर नेटवर्क के संपर्क में आते ही ये आईओएस अपडेट्स को डाउनलोड कर पाएंगे. एप्पल इंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को अपडेट हुए एक सपोर्ट पेज में एप्पल ने कहा है कि यह उसी फीचर को आईपैडओएस में लाया जा रहा है.

इस सपोर्ट पेज के शीर्षक में लिखा गया था, अपने आईपैड के साथ करें 5जी का इस्तेमाल. इसके साथ ही इसमें यूजर्स को अपने अपडेटेड आईपैड प्रो के मॉडलों में डेटा कनेक्शन को मैनेज करने की भी बात कही गई. डेटा मोड्स वाले सेक्शन में मैकरुमर्स ने पाया कि यूजर्स अब आईपैडओएस को बता सकेंगे कि 5जी पर अधिक डेटा की अनुमति दें. फीचर को सिलेक्ट कर इसमें आईओएस को सिस्टम संबंधी अपने अलग-अलग टास्क और ऐप फीचर्स के लिए अधिक डेटा के इस्तेमाल की अनुमति दी गई है.

यह भी पढ़ें: सैमसंग को 2021 में 70 लाख फोल्डेबल स्मार्टफोन की बिक्री की उम्मीद

एंड्रॉएड के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को मिला डार्क मोड

द वर्ज ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में बताया कि वैसे तो ऑफिस ऐप आईओएस और एंड्रॉएड पर एक साल से अधिक समय से उपलब्ध है, लेकिन अभी तक केवल आईओएस संस्करण में बिल्ट-इन डार्क मोड सपोर्ट शामिल रहा है. कंपनी ने बताया कि उसके ग्राहकों की ओर से काफी लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी. इसके बारे में बात करते हुए माइक्रोसॉफ्ट के उत्पाद प्रबंधक सौरभ नागपाल ने कहा, हमारे कई ग्राहकों द्वारा यह अत्यधिक अनुरोधित सुविधा रही है. नागपाल ने कहा, बहुत से लोग डार्क मोड का उपयोग करना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह मोबाइल डिवाइस पर पढ़ने और काम करने के लिए एक अधिक आरामदायक दृश्य अनुभव प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें: Xiaomi ने दुनियाभर में Redmi Note सीरीज के 20 करोड़ स्मार्टफोन बेचे

एंड्रॉएड के लिए नवीनतम ऑफिस ऐप अब स्वचालित रूप से डार्क मोड को सक्षम कर देगा, अगर आपने इसे अपने एंड्रॉएड डिवाइस पर सिस्टम वरीयता के रूप में सेट किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑफिस ऐप में होम टैब से डार्क मोड को भी टॉगल किया जा सकता है. कंपनी ने कहा कि वह आने वाले हफ्तों में एंड्रॉएड पर ऑफिस के लिए डार्क मोड को रोल आउट कर रही है, इसलिए हो सकता है कि यह सभी यूजर्स के लिए तुरंत दिखाई न दे. एंड्रॉएड के लिए माइक्रोसॉफ्ट का ऑफिस ऐप वर्ड, एक्सेल और पावरप्लाइंट को एक ही एप्लिकेशन में जोड़ता है। इसमें पीडीएफ को स्कैन करने, या यहां तक कि व्हाइटबोर्ड, टेक्स्ट और टेबल को डिजिटल संस्करणों में कैप्चर करने जैसी त्वरित क्रियाएं भी शामिल हैं.  -इनपुट आईएएनएस