News Nation Logo

एप्पल इस साल रोक सकता है आईफोन 12 मिनी का प्रोडक्शन : रिपोर्ट

उन्होंने आईफोन 12 प्रो मैक्स की बिक्री 1.1 करोड़ यूनिट अधिक होने, आईफोन 12 प्रो की बिक्री 20 लाख यूनिट अधिक होने और आईफोन 11 की बिक्री 80 लाख यूनिट अधिक होने की भविष्यवाणी की है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 07 Feb 2021, 04:04:46 PM
apple ipad

एप्पल-12 (Photo Credit: आईएएनएस)

highlights

  • दूसरी तिमाही में रुक सकता है आईफोन 12 मिनी का प्रोडक्शन
  • आईफोन 11 की बिक्री 80 लाख यूनिट अधिक होने की भविष्यवाणी
  • महामारी के चलते लगाए गए प्रतिबंधों में अब निरंतर ढील दी गई

नई दिल्ली:

आईफोन 12 मिनी की कम मांग को देखते हुए एप्पल साल की दूसरी तिमाही में इसके प्रोडक्शन को रोकने पर सोच-विचार कर रही है. जेपी मॉर्गन चेस द्वारा की गई भविष्यवाणी के आधार पर कुछ रपटों में इसका खुलासा किया गया है. जेपी मॉर्गन चेस में आपूर्ति श्रृंखला के विश्लेषक विलियम यांग ने हालिया आईफोन 12 सीरीज और अगली पीढ़ी के आईफोन सीरीज पर अपनी बात रखते हुए इसका जिक्र किया. एप्पलइंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, यांग ने आईफोन 12 और आईफोन 12 मिनी के उत्पादन को क्रमश: 90 लाख और 1.1 करोड़ यूनिट की दर से घटाया है.

उनके मुताबिक, आईफोन 12 मिनी की कम मांग को देखते हुए साल 2021 की दूसरी तिमाही में सप्लाई चेन इसके उत्पादन को रोक सकता है. हालांकि उन्होंने आईफोन 12 प्रो मैक्स की बिक्री 1.1 करोड़ यूनिट अधिक होने, आईफोन 12 प्रो की बिक्री 20 लाख यूनिट अधिक होने और आईफोन 11 की बिक्री 80 लाख यूनिट अधिक होने की भविष्यवाणी की है. यांग ने अनुमान लगाया है कि एप्पल की योजना 8 से 9 करोड़ के बीच आईफोन 13 सीरीज के उत्पादन की है, जो कि साल 2020 की दूसरी तिमाही में आईफोन 12 सीरीज के लिए तय किए गए 7.6 करोड़ से अधिक है.

यह भी पढ़ेंःपिछले साल टैबलेट के वैश्विक बाजार में एप्पल ने दिखाया दबदबा, जानें कितने IPAD बेचे

पिछले साल रहा एप्पल का दबदबा
Apple ने साल 2020 में 5.76 करोड़ आईपैड की शिपिंग की है, जिसके चलते वैश्विक स्तर पर 30.6 फीसदी टैबलेट मार्केट शेयर के साथ कंपनी पहले स्‍थान पर रही. एक नई रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. स्ट्रेटेजी एनालिटिक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टैबलेट की शिपमेंट में 37 फीसदी तक की बढ़त के साथ अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक की अवधि Apple के लिए बेहद शानदार रही, जिसके तहत व्यवसाय व शिक्षा के क्षेत्र में उपभोक्ताओं की मांग की पूर्ति बेहतरी से की गई. 2020 में सैमसंग ने 3.12 करोड़ टैबलेट की शिपिंग की, जिसके साथ डिवाइस के वैश्विक बाजार में इसकी हिस्सेदारी 16.6 फीसदी रही..

यह भी पढ़ेंःअमेजन लाया एप्पल डे सेल, आईफोन 11 सहित अन्य उत्पादों पर छूट

महामारी के चलते लगाए गए प्रतिबंधों में अब निरंतर ढील दी जा रही है
कनेक्टेड कम्प्यूटिंग के निदेशक एरिक स्मिथ के मुताबिक, चूंकि महामारी के चलते लगाए गए प्रतिबंधों में अब निरंतर ढील दी जा रही है, इसके चलते साल 2021 में कुछ न्यू नॉर्मल्स की शुरुआत हुई है और हम देख रहे हैं कि वर्क फ्रॉम होम या लर्न फ्रॉम होम के प्रति लोगों का रूझान अब भी बरकरार है. उन्होंने आगे कहा, लोगों की इन्हीं आवश्यकताओं का ध्यान टैबलेट विक्रेताओं द्वारा रखा जा रहा है, लेकिन यह भी स्पष्ट है कि प्रतिस्पर्धा के इस माहौल में उन्हें मुनाफे के लिए और भी ज्यादा प्रयास या मेहनत करने की जरूरत पड़ सकती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Feb 2021, 04:02:31 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.