News Nation Logo
Banner

Apple के यूजर्स को तगड़ा झटका, RBI के नियम के बाद कंपनी नहीं देगी ये सर्विस

Apple Company Has Blocked Its Service For Indian Users: कंपनी ने जानकारी दी कि जिन यूजर्स ने कार्ड की डिटेल्स एप्पल आईडी पर सेव की है, वे भी ऑटो- डेबिट सर्विस का लाभ नहीं ले पाएंगे. पेमेंट ऑप्शन पर अब यूजर्स को Error मैसेज दिखाई देगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 06 May 2022, 04:47:32 PM
Apple Company Has Blocked Its Service For Indian Users

Apple Company Has Blocked Its Service For Indian Users (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • RBI की नई गाइडलाइन्स की वजह से सर्विस हुई बंद
  • एप्पल यूजर्स अब दूसरे तरीकों से सुविधा का लाभ लेंगे

नई दिल्ली:  

Apple Company Has Blocked Its Service For Indian Users: एप्पल के यूजर्स (Apple Users) के लिए कंपनी (Apple) की ओर से बड़ी अपडेट मिल रही है. नई अपडेट के मुताबिक एप्पल के यूजर्स (Apple Users)  को अब पेमेंट सर्विस में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल आरबीआई (Reserve Bank Of India) के ऑटो- डेबिट नियमों को लेकर नई गाइडलाइन आई है. नई गाइडलाइन के चलते अब यूजर्स Apple APP store से खरीददारी में डेबिट- क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

एप्पल यूजर Apple App Store से खरीददारी कैसे कर पाएंगे 
Apple App Store से कंपनी की किसी भी सर्विस के लिए भारतीय यूजर्स अब डेबिट- क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. यूजर्स की परेशानी का समाधान करते हुए बता दें कि एप्पल से किसी भी मीडिया कंटेट या ऐप की खरीददारी के लिए यूजर्स को नेट बैंकिग, यूपीआई का विकल्प मिलेगा. साथ ही यूजर्स Apple ID Balance से भी पेमेंट कर सकेंगे. यूजर्स के लिए Apple Support पेज पर कंपनी ने सारी जानकारियां 
उपलब्ध करवाई हैं. कंपनी ने जानकारी दी कि जिन यूजर्स ने कार्ड की डिटेल्स एप्पल आईडी पर सेव की है, वे भी ऑटो- डेबिट सर्विस का लाभ नहीं ले पाएंगे. पेमेंट ऑप्शन पर अब यूजर्स को Error मैसेज दिखाई देगा.

यह भी पढ़ेंः गोल्ड फिर हुआ सस्ता, चांदी भी फिसली, शुक्रवार को ये है ताजा अपडेट 

क्या कहती है आरबीआई की नई गाइडलाइन्स
दरअसल ऑटो- डेबिट गाइडलाइन्स को आरबीआई (Reserve Bank Of India) ने पिछले साल पेश किया था. नई गाइडलाइन के मुताबिक ऑटोमैटिक पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों के केस में बैंक को हर पेमेंट की जानकारी एडवांस में यूजर को देनी होगी. बैंक पैसा काटने से 24 घंटे पहले इसका नोटिफिकेशन यूजर को देंगे. वहीं अगर पेमेंट 5 हजार रुपये से ज्यादा का होगा तो इसके लिए ओटीपी (One Time Password) का साथ होना जरूरी होगा. यानि बिना ओटीपी (One Time Password) के पेमेंट नहीं हो पाएगा.

First Published : 06 May 2022, 04:47:32 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.