logo-image

नया एसी खरीद रहे हैं तो भूलकर भी ना करें ये गलती, रखें इन बातों का ख्याल

Air Conditioners Tips:  अक्सर लोग एसी तो खरीद लेते हैं लेकिन उसका रखरखाव करने में मामूली बातों का ध्यान नहीं रखते जिसकी वजह से एसी की कूलिंग पर असर पड़ता है और बार- बार मैकेनिक की जरूरत पड़ती है.

Updated on: 23 May 2022, 03:27 PM

highlights

  • मशीनों की सफाई नियमित रूप से की जानी चाहिए
  • मशीन की सर्विस भी समय- समय पर होनी चाहिए

नई दिल्ली:

Air Conditioners Tips: मई का महीना लगभग खत्म हो चुका है लेकिन अभी भी गर्मी के दो महीने जून और जुलाई बाकि हैं. अगर आप भी विंडो या स्प्लिट एसी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इस खबर को पढ़ना चाहिए. अक्सर लोग एसी तो खरीद लेते हैं लेकिन उसका रखरखाव करने में मामूली बातों का ध्यान नहीं रखते जिसकी वजह से एसी की कूलिंग पर असर पड़ता है और बार- बार मैकेनिक की जरूरत पड़ती है. कुछ बेसिक बातों को जेहन में रख कर स्मार्ट ग्राहक बन सकते हैं. आइए फटाफट जानते हैं किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

एसी की आउडर बॉडी के हिस्से को धूप से बचाना बेहद जरूरी है. कई बार लोग इसकी आउटर बॉडी की डायरेक्शन पर ध्यान नहीं देते और यह सीधी धूप के कॉन्टेक्ट में आ जाती है. इससे एसी की कूलिंग पर असर पड़ता है इसलिए किसी छांव वाली जगह आउडर बॉडी को सेट करना सही है.

कई लोगों का मानना होता है कि एसी को एक बार खरीद लेना ही काफी है और ठंडी कूलिंग का मजा सालों साल लिया जा सकता है. यह गलत है, एसी को टाइम टू टाइम सर्विस की जरूरत होती है इससे इसकी कूलिंग इफेक्टिव वे में काम करती है.

ये भी पढ़ेंः बच्चों को है फोन की लत तो सावधान! ये हादसा उड़ा देगा होश

रिमोट से एसी को बंद करने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दीजिए, दरअसल जब तक एसी का मेन स्विच ऑफ नहीं किया जाता इससे बिजली की खपत होती रहती है. इसलिए हर बार रिमोट से एसी को बंद ना करें.

एसी के बेहतर रखरखाव के लिए जरूरी है सभी पार्ट्स की खोलकर अच्छे से सफाई की जाए. अगर एसी की सफाई को नियमित रूप से करते रहें तो पार्ट्स पर जमने वाली धूल की वजह से कूलिंग अफेक्ट नहीं होगी. इसलिए इसकी समय- समय पर सफाई जरूर करें.