logo-image

दनादन बिक रहे हैं एसी, कंपनियों की हुई मौज, हाई पारे ने भुनाया बाजार

AC Sale Of March- April Breaks Record:  पिछले दो सालों एसी का बाजार सुस्त रहा. इसकी एक बड़ी वजह कोरोना रहा. कोरोना के कारण एसी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों की बिक्री लो रही. वहीं एक बार फिर गर्मी के बढ़े हुए पारे ने एसी की बिक्री का बाजार गर्म कर दिया है

Updated on: 13 May 2022, 04:31 PM

highlights

  • एसी कंपनियों को इस साल 90 लाख यूनिट बिकने की उम्मीद
  • मई- जून में गर्मी के बढ़ते पारे से ज्यादा एसी बिकने के आसार

नई दिल्ली:

AC Sale Of March- April Breaks Record: मिड मई चल रहा है और भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. इस साल गर्मियों ने जल्दी एंट्री मार, लू के थपेड़ों से सभी को खूब झुसलाया. दोपहर को बाहर निकलना किसी जंग से कम साबित नहीं हो रहा यही वजह है कि गर्मी से मारे- मारे फिर रहे लोगों ने घरों को ठंडा रखने की पूरी व्यवस्था कर ली है. एसी कंपनियों के बिक्री के आंकड़े आ गए हैं. पिछले दो महीनों लगभग सभी बड़ी कंपनियों के एसीयों की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हुई है. गोदरेज अप्लायंसेज, वोल्टास, हैवेल्स इंडिया जैसी कंपनियों के एसी खूब बिके हैं. 

कोरोना ने सुस्त की थी बिक्री
पिछले दो सालों एसी का बाजार सुस्त रहा. इसकी एक बड़ी वजह कोरोना रहा. कोरोना के कारण एसी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों की बिक्री लो रही. वहीं एक बार फिर गर्मी के बढ़े हुए पारे ने एसी की दनादान बिक्री का बाजार गर्म कर दिया है. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन से मिली जानकारी के मुताबिक इस साल अप्रैल में कुल 17.5 लाख एसी बिके. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों को बाजार में आई इस तेजी के बाद 90 लाख यूनिट के बिकने की उम्मीद कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः Smartphone में अब नहीं होगा नेट उड़न छू, ऐसे मिलेगा झंझट से छुटकारा 

आने वाले महीनों में गर्मी बढ़ाएगी और तापमान
मई और जून के महीनों में गर्मी अपने हाई लेवल पर होती है. जहां इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों का बीते महीने ही जबरदस्त फायदा हुआ आगे के महीनों में भी मोटी रकम का लाभ मिलेगा. गर्मी के पारा बढ़ने के साथ ही ज्यादा एसी बिकने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी.