logo-image

बेहाल करती गर्मी में AC से जुड़ी ये टिप्स आएंगी काम, कूलिंग का मजा डबल

AC Cooling Tips: इस रिपोर्ट में एसी (AC) से जुड़ी कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जो आपके एसी (AC) की कूलिंग को नए जैसी बरकरार रखने में मदद करेंगी. आइए फटाफट इन काम की टिप्स को जान लेते हैं: 

Updated on: 23 Apr 2022, 08:38 AM

highlights

  • एसी के फिल्टर की सफाई समय- समय पर होती रहे 
  • एसी की सर्विस समय- समय पर करवाना भी जरूरी है

नई दिल्ली:

AC Cooling Tips: बेहाल करती इस गर्मी में एसी (AC)की कूलिंग भी बेसर हो रही है. चाहे फिर एसी (AC) ब्रांडेड ही क्यूं ना हो. अगर आप भी अपने घर के एसी (AC) की कूलिंग से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. इस रिपोर्ट में एसी (AC) से जुड़ी कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जो आपके एसी (AC) की कूलिंग को नए जैसी बरकरार रखने में मदद करेंगी. आइए फटाफट इन काम की टिप्स को जान लेते हैं: 

कूलिंग का होगा मज़ा ऐसे होगा डबल 
आजकल मार्केट में मिल रहे window AC और Split AC में मल्टीपल कूलिंग मोड मिलता है. एसी (AC) की ठंडी- ठंडी हवा का मज़ा लेना है तो अपने एसी (AC) को हमेशा कूलिंग मोड पर ही सेट रखें.  

एसी (AC) की फिल्टर की सफाई समय- समय पर जरूरी है. मशीनों पर कई बार धूल- मिट्टी जमने से मशीनों की कार्य क्षमता पर असर पड़ता है. इसलिए आपके घर का एसी फिल्टर हमेशा क्लीन होना जरूरी है. हर हफ्ते ना सही महीने में 2 बार अपने एसी के फिल्टर की सफाई करते रहें. 

यह भी पढ़ेंः Instagram पर मिलने जा रहा है ये, क्या आपने चेक की अपडेट?

बड़े कमरे में कम टन के एसी (AC) का होना भी कूलिंग का अहसास कम करवाता है. नया एसी खरीदने जा रहे हैं तो ध्यान रखें 100 स्कायर फीट वाले कमरे में 1 टन एसी का होना ही सही कूलिंग का अहसास करवाएगा. 200 स्कायर फीट के कमरे के लिए 2 टन एसी सही है.

स्प्लिट एसी घर में लगवा रहे हैं तो ध्यान रखें एसी की आउटर यूनिट सूरज के कॉन्टेक्ट में डायरेक्ट ना आए. तेज़ धूप के कारण एसी (AC) की आउटर यूनिट गर्म हो जाती है. यही वजह है कि लो कूलिंग का एहसास होता है.

एसी की सर्विस भी समय पर करवाना बेहद जरूरी है. लंबे समय तक एसी की सर्विस ना हो तो कूलिंग का मज़ा कम हो जाता है. एसी (AC) की ठंडी- ठंडी हवा का मज़ा किरकिरा ना हो इसके लिए एसी (AC) की सर्विसिंग करवाते रहें.