logo-image

रेड वाइन के होते हैं ये पांच फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

वैसे तो लोग रेडवाइन को नशीला पदार्थ मानकर इसे भी हानिकारक मान लेते हैं क्योंकि इसमें 20 फीसदी एल्कोहल पाया जाता है लेकिन अगर रेडवाइन को भी एक खास मात्रा में दवा के रूप में सेवन करें तो ये शरीर के लिए वरदान साबित हो सकता है.

Updated on: 26 Feb 2019, 07:08 AM

नई दिल्ली:

नशीले पदार्थ सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. लेकिन अगर किसी भी नशीले पदार्थ को एक खास मात्रा में दवा के रूप से सेवन किया जाए तो वो कुछ लोगों को रेड वाइन पीना काफी पसंद होता है. वैसे तो लोग रेडवाइन को नशीला पदार्थ मानकर इसे भी हानिकारक मान लेते हैं क्योंकि इसमें 20 फीसदी एल्कोहल पाया जाता है लेकिन अगर रेडवाइन को भी एक खास मात्रा में दवा के रूप में सेवन करें तो ये शरीर के लिए वरदान साबित हो सकता है. यह मोटापा कम,ब्लड प्रैशर की समस्या से राहत, दिल के रोग के अलावा बहुत सी परेशानियों को कम करती है. रेड वाइन सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन और हेयर के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है. आइए जानें इसके फायदों के बारे में-

रेड वाइन से होने वाले फायदे


1. पाचन शक्‍ति 
इसका सेवन करने पाचन शक्ति मजबूत होती है. इससे पेट के बैक्टिरिया खत्म हो जाते हैं और पेट का अल्सर भी कम हो जाता है.

2. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए रेज वाइन बहुत लाभकारी है. यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. अगर आप रेड वाइन पीने से परहेज करते हैं तो इसकी जगह पर अंगूर का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढें: महिलाओं में तेजी से फैल रहा है स्तन कैंसर, जानें इलाज और लक्षण

3. कैंसर की रोकथाम
नियमित मात्रा में इसका सेवन करने से बॉडी में कैंसर की कोशिकाएं पनपने की आशंका थोड़ी कम हो जाती है.

4. दिल रखें स्वस्थ
रेड वाइन सैचिरेटेड फैट,ब्लड क्लॉटिंग और कोलेस्ट्रॉल की परेशानी को भी कम करती है. जिससे दिल स्वस्थ रहता है.

5. डायबिटीज से राहत
डायबिटीज के रोगियों के लिए भी रेड वाइन लाभकारी है. यह खून से रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है. जिससे शूगर के रोगी को लाभ मिलता है.