logo-image

क्या खास स्कीम के तहत बेटियों को मिलेंगे डेढ़ लाख रुपये? जानें पूरा सच  

सरकारी गुरु नामक एक यूट्यूब चैनल (You Tube) के वीडियो के ज​रिए ऐसा दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी (PM Modi) की योजना के तहत देश की सभी बेटियों को डेढ़ लाख रुपये तक की राशि दी जा रही है.

Updated on: 22 Nov 2022, 07:47 PM

नई दिल्ली:

सरकारी गुरु नामक एक यूट्यूब चैनल (You Tube) के वीडियो के ज​रिए ऐसा दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी (PM Modi) की योजना के तहत देश की सभी बेटियों को डेढ़ लाख रुपये तक की राशि दी जा रही है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना रखा गया है. यूट्यूब चैनल के माध्यम से ये बताने की कोशिश की गई कि इस तरह से आम जनता स्कीम का लाभ ले सकती है. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी लाइक्स मिल रहे हैं. वीडियो को लोग सोशल मीडिया पर बढ़ चढ़कर शेयर भी कर रहे हैं. पीआईबी फैक्ट चेक ने जब इस वीडियों की सत्यता को जाने की कोशिश की तो पाया कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है.

 

ये भी पढ़ें:  क्या Aadhaar card पर मिल रहा है चार लाख से अधिक का लोन? PIB ने चेताया 

पीआईबी का कहना है कि इस तरह की फेक स्कीम के जरिए स्कैमर्स आपकी निजी जानकारियों को चुरा लेते हैं. इसके बाद इन जानकारियों के बल पर ग्राहक के अकाउंट  से पैसे साफ कर देते हैं. पीआईबी का कहना है कि इस तरह के दावे की सत्यता को जान लेना चाहिए. इसे आगे शेयर नहीं करना चाहिए. इस तरह से पर्सनल डिटेल को गलत हाथों मे जाने से बचाने की कोशिश करनी चाहिए.