logo-image

क्या Aadhaar card पर मिल रहा है चार लाख से अधिक का लोन? PIB ने चेताया 

संदेश में लोन की राशि 4,78,000 रुपये तय की है. पीआईबी फैक्ट चेक ने जब इसकी सत्यता को जांचा तो पाया कि यह संदेश पूरी तरह से फर्जी है.

Updated on: 19 Nov 2022, 02:21 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर ऐसा दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार आधार कार्ड ( Aadhaar Card) रखने वालों को चार लाख से अधिक का लोन दे रही है. इस सूचना फैलते ही यूजर्स लगातार इस मैसेज की सत्यता को लेकर सवाल उठा रहे हैं. सोशल मीडिया पर यह संदेश तेजी से फैल रहा है. मैसेज की सत्यता को दर्शाने के लिए पीएम मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल किया है. संदेश में लोन की राशि 4,78,000 रुपये तय की है. पीआईबी फैक्ट चेक ने जब इसकी सत्यता को जांचा तो पाया कि यह संदेश पूरी तरह से फर्जी है.

उसका कहना है कि सरकार की ओर से इस तरह की कोई स्कीम नहीं बनाई गई है. पीआईबी ने इस मैसेज का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है. इस पर फेक की मुहर लगाकर आम जनता को आगाह किया है. पीआईबी ने चेतावनी दी है कि इस संदेश को आगे बढ़ाया न जाए. इसके साथ कोई भी अपनी निजी जानकारियों को शेयर न करे.  

 

पीआईबी का कहना है कि इस तरह की फर्जी स्कीम की बदौलत स्कैमर्स आपकी निजी जानकारियों को चुरा लेते हैं. इसके बाद इन जानकारियों के बल पर आपके अकाउंट पर डाका डाल देते हैं. इस तरह के फर्जी दावें आगे शेयर नहीं करना चाहिए. वहीं अपनी पसर्नर डिटेल को गलत हाथों में जाने से बचाना चाहिए.