logo-image

क्या है दरगाह में जियारत करते राहुल गांधी का सच ?...पड़ताल में हुआ खुलासा

चुनावी मौसम में नेताओं के मंदिर और मजारों में जाने की तस्वीरें अक्सर सामने आती रहती हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भी राहुल गांधी कई मंदिरों में दर्शन करते नज़र आए थे. इसलिए हमने वायरल हो रहे वीडियो और दावे की पड़ताल की..

Updated on: 24 Sep 2021, 08:36 PM

highlights

  • यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस ने खेला मुस्लिम कार्ड
  •  दावा किया जा रहा है की राहुल गांधी मुस्लिम वोट लुभाने के लिए पहुंचे दरगाह
  • न्यूज नेशन की पड़ताल में दावा हुआ गलत साबित 

New delhi:

सोशल मीडिया (social media) पर राहुल गांधी (rahul gandhi) का एक दरगाह में जियारत करते हुए वीडियो शेयर किया जा रहा है. वीडियो को शेयर करते हुए कई साम्प्रदायिक दावे किये जा रहे हैं, दावे के मुताबिक यूपी चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. मुस्लिम वोट बैंक को लुभाने के लिए राहुल गांधी ने यूपी की एक दरगाह में दुआ मांगी, साथ ही मुसलमानों से कांग्रेस का समर्थन करने की अपील की...राहुल गांधी का वीडियो को शेयर करते हुए रणवीर सिंह नाम के यूजर ने लिखा-"सभी भाइयों से हाथ जोड़कर निवेदन है कि इस वीडियो में राहुल गांधी भी मौजूद है, ग़ुलाम नबी आज़ाद भी...यह वीडियो आगे से आगे शेयर करें ताकि हर हिंदू भाई को पता चले कि राहुल गांधी भी हिंदू के ख़िलाफ़ हैं.

यह भी पढें :क्या है अजमेर शरीफ में चमकती 'अलौकिक रोशनी' का सच ?

 

चुनावी मौसम में नेताओं के मंदिर और मजारों में जाने की तस्वीरें अक्सर सामने आती रहती हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भी राहुल गांधी कई मंदिरों में दर्शन करते नज़र आए थे. इसलिए हमने वायरल हो रहे वीडियो और दावे की पड़ताल की...पड़ताल के दौरान हमने सोशल मीडिया का ही सहारा लिया तो इंटरनेट पर कुछ की-वर्ड की सर्चिंग के दौरान हमें आशीष मेहता नाम के यूजर का ट्वीट मिला...जिसके कैप्शन में लिखा था..''चुनाव ख़त्म होते ही अपने असली रंग में आ गये राहुल गांधी'' चौंकाने वाली बात ये कि इस ट्वीट के नीचे 17 दिसंबर 2018 की तारीख लिखी थी...जिससे साफ हो गया कि राहुल गांधी के दरगाह जाने का ये वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि पुराना है.सभी भाइयों से हाथ जोड़कर निवेदन है कि इस वीडियो में राहुल गाँधी भी मौजूद है ग़ुलाम नबी आज़ाद भी यह वीडियो आगे से आगे शेयर करें ताकि हर हिंदू भाई को पता चले कि राहुल गांधी भी हिंदू के खिलाफ है

 

सवाल अब ये था कि वीडियो कब का है और कहां का है ? आशीष मेहता नाम के यूजर के ट्वीट से हमें जो जानकारी और तस्वीर मिली...उसे हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया तो हमें सितंबर 2016 की एक मीडिया रिपोर्ट मिली.. जिसके मुताबिक राहुल गांधी साल 2016 में अयोध्या में गए थे, इस दौरान उन्होंने हनुमानगढ़ी के दर्शन किए थे. बाद में वो अंबेडकर नगर भी गए थे, जहां राहुल ने किछौछा शरीफ़ दरगाह में चादर चढ़ाकर जियारत की थी. ये दरगाह सूफ़ी संत सैयद मख़दूम शाह जहांगीर अशरफ़ी के नाम पर है...इस तरह हमारी पड़ताल में वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है...ये वीडियो अब का नहीं बल्कि 5 साल पुराना है.