News Nation Logo

क्या है अजमेर शरीफ में चमकती 'अलौकिक रोशनी' का सच ?

सोशल मीडिया पर अजमेर शरीफ़ दरगाह का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है... वीडियो में दरगाह के ऊपर एक रहस्यमयी रोशनी चमकती हुई दिखाई दे रही है...ये रोशनी कुछ देर तक इसी तरह चमकती रहती है, फिर अचानक मछली की आकृति लेकर दरगाह के गुंबद में समा जाती है.

Vinod Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 24 Sep 2021, 07:30:00 AM
dava 1

Ajmer Sharif (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • हजरत ख़्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में दिखा साक्षात चमत्कार
  • न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच
  • पड़ताल में गलत साबित हुआ वीडियो में किया जा रहा दावा

 

New delhi:

सोशल मीडिया पर अजमेर शरीफ़ दरगाह का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है... वीडियो में दरगाह के ऊपर एक रहस्यमयी रोशनी चमकती हुई दिखाई दे रही है...ये रोशनी कुछ देर तक इसी तरह चमकती रहती है, फिर अचानक मछली की आकृति लेकर दरगाह के गुंबद में समा जाती है. दावा किया जा रहा है कि इस रोशनी के जरिए हजरत ख़्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती ने अपनी मौजूदगी का एहसास कराया है. कुछ लोग इसे चमत्कार बता रहे हैं तो कुछ विजुअल इफेक्ट का कमाल कह रहे हैं. वीडियो को शेयर करते हुए मोहम्मद अजमत नाम के यूजर ने लिखा..."अजमेर शरीफ़ दरग़ाह पर हुआ चमत्कार, कैमरे में कैद हुआ".

 

पड़ताल
अजमेर शरीफ दरगाह में चमत्कार के दावे पहले भी किए जाते रहे हैं, लेकिन इस बार सोशल मीडिया में एक वीडियो भी वायरल है. इसलिए हमने वीडियो की पड़ताल की...लेकिन पड़ताल के दौरान वीडियो में शक की कई वजह दिखाई दी...
शक की पहली वजह
वीडियो के 12वें सेकंड में आसमान में रोशनी चमकने लगती है, लेकिन नीचे मौजूद लोग इसकी तरफ नहीं देखते, अगर हकीकत में कोई रोशनी चमकी होती तो लोगों की नज़र उसकी तरफ जरूर जाती.
शक की दूसरी वजह
आसमान में जब रोशनी दरगाह के गुंबद की तरफ बढ़ती है तो दरगाह के आसपास एक धुंधली छवि दिखती है, जिससे शक होता है कि इसे स्पेशल इफेक्ट्स की मदद से बनाया गया है.

Miracle in Ajmer Sharif Dargah caught by Camera #AjmeerSharif #KhwajaGareebNawaz #karamat #miracle #Mohamadazmat pic.twitter.com/EzNeybGidQ

— MOHAMAD AZMAT (@AzmatMohamad) September 20, 2021

शक को दूर करने के लिए हमने एक विजुअल एक्सपर्ट शैलेंद्र पुलांडे की मदद ली...तो उन्होंने वीडियो को देखते ही बता दिया कि वीडियो स्पेशल इफेक्ट्स का इस्तेमाल करके बनाया गया है, जिसका मकसद सिर्फ भ्रम फैलाना है..पड़ताल के आखिर में हमने अजमेर शरीफ दरगाह कमेटी के अधिकारियों से बात की तो हमें बताया गया कि वायरल वीडियो फर्जी है और कमेटी ट्वीट करके इसका खंडन कर चुकी है. कमेटी ने 19 सितंबर 2021 को इस बारे में एक ट्वीट किया था....जिसमें वडियो एडिटेड बतया था और  वीडियो शेयर ना करने की अपील की थी. इस तरह हमारी पड़ताल में वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है....दरगाह के गुबंद पर चमकती रोशनी कोई चमत्कार नहीं बल्कि ग्राफिक्स और स्पेशल इफेक्ट का कमाल है.

First Published : 24 Sep 2021, 07:30:00 AM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो