logo-image

क्या बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट को किया सस्पेंड? जानें दावे का सच  

सोशल मीडिया पर ट्विटर के एक स्क्रिनशॉट के जरिए ये दावा किया जा रहा है कि ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क ने पहला काम बिल गेट्स के अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है

Updated on: 02 May 2022, 10:42 AM

highlights

  • पुष्टि के लिए पड़ताल की गई तो पता चला कि वायरल दावा गलत है
  • बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड नहीं किया गया है

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर ट्विटर के एक स्क्रिनशॉट के जरिए ये दावा किया जा रहा है कि ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क ( Elon Musk) ने पहला काम बिल गेट्स (bill gates) के अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है. इसकी पुष्टि के लिए पड़ताल की गई तो पता चला कि वायरल दावा गलत है. वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है. बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड नहीं किया गया है. वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया गया, मगर वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई. इस सूचना को लेकर कोई भी मीडिया रिपोर्ट सामने नहीं आई है.

पड़ताल में बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया गया. इस दौरान पाया गया कि बिल गेट्स का अकाउंट सस्पेंड नहीं हुआ है, वो लगातार ट्विटर पर सक्रिय है. फिर  https://web.archive.org/ की मदद से बिल गेट्स के ट्वीट के आर्काइव वर्जन को जांचना शुरू किया. मगर हमें यहां पर भी वायरल स्क्रीनशॉट से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है. 

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने क्रिकेट खेलकर सबको किया हैरान, सोशल मीडिया पर किया दावा  

अभी तक की खोजबीन से सामने आया कि बिल गेट्स के अकाउंट को ट्विटर से सस्पेंड नहीं किया गया है. वायरल स्क्रीनशॉट में कोई सच्चाई नहीं है.  इसे कंप्यूटर द्वारा एडिट किया गया है. ट्विटर के नियमो के अनुसार, अगर किसी अकाउंट को सस्पेंड किया जाता है, तो उसकी प्रोफाइल फोटो, बायो और फॉलोअर्स सब अकाउंट से हट जाते हैं. अकाउंट पर सिर्फ इतना लिखा हुआ होता है कि ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करने की वजह से इस अकाउंट को सस्पेंड किया गया है. 

वायरल स्क्रीनशॉट का पैटर्न ट्विटर के पैटर्न बेहद भिन्न है. अकाउंट सस्पेंड  के बाद इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें, यह कहीं नहीं लिखा हुआ है. जैसा कि सस्पेंड अकाउंट पर लिखकर आता है. उदाहरण के रूप में  डोनाल्ड ट्रंप के सस्पेंड अकाउंट को देखा जा सकता है.