News Nation Logo

पीएम-वाणी योजना में 650 रुपए के बदले 15 हजार की नौकरी? जानिए पूरा सच

News Nation Bureau | Edited By : Chirag Sukhija | Updated on: 20 Sep 2022, 07:38:41 PM
Fact Check

Fact Check (Photo Credit: PIB)

नई दिल्ली:  

आजकल युवाओं के लिए नौकरी ढूंढने का सबसे सरल और अच्छा माध्यम सोशल मीडिया है. देश के लाखों युवा नौकरी की तलाश में सोशल मीडिया और कई तरह की वेबसाइट पर खोजबीन करते रहते हैं. ये तेज होने से साथ-साथ काफी सरल भी होता है. लेकिन आजकल कुछ जालसाज इसी का फायदा उठाकर लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं. ऐसा ही एक पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें पीएम-वाणी योजना का जिक्र करते हुए लोगों से 650 रुपए के बदले फ्री वाईफाई और 15000 रुपए की नौकरी देने की बात कही जा रही है.

इस पोस्ट में दावा किया गया है कि पीएम-वाणी योजना के जरिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के प्रसार की रूप रेखा को मंजूरी दे दी गई है. ये फ्री वाई-फाई सिस्टम है जिसको देश के हर नागरिक तक पहुंचाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: क्या फोटो क्लिक करते वक्त PM Modi कैमरे का शटर हटाना भूले? वायरल तस्वीर का सच 

ये पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने के बाद पाआईबी ने इसका फेक्ट चैक किया. अच्छे से जांच करने के बाद पाया गया कि पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है. जांच में सामने आया कि सरकार ऐसी किसी भी योजना के जरिए कोई स्कीम नहीं ला रही है. इसी लिए इस पोस्ट को फेक करार दिया गया. इसी आप भी ऐसे किसी पोस्ट पर ध्यान ना दें.

फेक्ट चेक में ये बात पूरी तरह साफ हो गई कि ये पोस्ट फेक है और ऐसी कोई भी स्कीम नहीं चलाई जा रही है. ऐसे में इस पोस्ट को आगे शेयर करने से लोगों को बचना चाहिए ताकि कोई भी इस ठगी का शिकार ना हो. 

First Published : 20 Sep 2022, 07:38:41 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.