logo-image

मुद्रा योजना का लाभ लेने के लिए देना होगा 4500 रुपये! सामने आया ये सच 

मुद्रा योजना के तहत युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) चला रही है.

Updated on: 08 Aug 2022, 03:46 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana)  के तहत युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. केंद्र सरकार योजना चला रही है. इस स्कीम को लेकर ग्रामीण इलाकों में स्वरोजगार शुरू करने या उसके विस्तार को लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन (Mudra Yojana Loan) दिया जा रहा है. 10 लाख रुपये तक का लोन आसानी से और सस्ती ब्याज दरों (Interest Rate) पर मिलता है. इस योजना के तहत अगर आप समय से लोन चुका देते हैं, तो कर्ज की ब्याज दर भी माफ हो जाती है. इस बीच योजना का लाभ लेने वालों को एक अनुमोदन पत्र सत्यापन और प्रसंस्करण शुल्क देने का दावा किया जा रहा है.

इसमें शुल्क के रूप में 4500 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके तहत 10 लाख रुपये का ऋण देने का दावा किया जाता है. पीआईबी ने जब इस संदेश को जांचा तो पाया कि यह पूरी तरह से फर्जी है. ऐसे कोई आदेश सरकार की ओर से जारी नहीं हुआ है. 

इस फर्जी संदेश को मुद्रा योजना के अंकित लेटर पैड पर तैयार किया गया है. इसे देखकर कोई भी शंका में पड़ सकता है. इस तरह के मैसेज से आम जनता को ठगने की कोशिश होती है. पीआईबी ने अपील की है ​कि इस तरह का कोई संदिग्ध मैसेज सोशल मीडिया पर आता है तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. इसके लिए ट्विटर पर @PIB Fact check पर जाना होगा.