logo-image

आपके बैंक अकाउंट में केंद्र सरकार 90,000 रुपए जमा करा रही है, जानिए इसका सच?

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जन सम्मान योजना के तहत सभी के खातों में प्रति माह 90,000 रुपए की नगद राशि दे रही है, लेकिन PIB Fact Check में यह दावा फ़र्ज़ी है पाया गया. केंद्र सरकार ऐसी किसी योजना के तहत प्रति माह 90,000 रुपए नहीं दे रही है.

Updated on: 12 Oct 2020, 11:59 AM

नई दिल्ली:

अगर आपको सोशल मीडिया से जानकारी मिल रही है कि आपके बैंक अकाउंट में केंद्र सरकार 90,000 रुपए जमा करा रही है तो यह पूरी तरह से गलत है. आपको इस तरह की खबरों से सावधान रहने की जरूत है. क्योंकि सोशल मीडिया पर इस तरह की खबरें से लोगों को ठगा जा सकता है. बहरहाल, चलिए हम आपको वायरल हो रहे इस वीडियो की सच्चाई क्या है. आखिर वीडियो में दावा क्या किया जा रहा है. क्या सच में भारत सरकार कोई इस तरह की योजना चला रही है. जिससे लोगों के खाते में पैसे डाले जा रहे है.

ये भी पढ़ें: Today History: आज है राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि, जानें आज का इतिहास

वायरल हो रहे इस वीडियो की सच्चाई की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने की है. पीआईबी फैक्ट चेक में यह दावा पूरी तरह से गलत साबित हुआ. पीआईबी ने आपने ट्विटर हैंडल पर इसकी पूरी पड़ताल रिपोर्ट डाली है. जिसमें लिखा है. दावा: एक #YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जन सम्मान योजना के तहत सभी के खातों में प्रति माह 90,000 रुपए की नगद राशि दे रही है, लेकिन PIB Fact Check में यह दावा फ़र्ज़ी है पाया गया. केंद्र सरकार ऐसी किसी योजना के तहत प्रति माह 90,000 रुपए नहीं दे रही है.