logo-image

क्या नेपाल के शादी समारोह में साथ थे राहुल गांधी और सिंधिया? वायरल तस्वीर का जानें सच

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी नेपाल की निजी यात्रा को लेकर भाजपा के निशाने पर हैं. हाल ही में उनका एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ. इस वीडियो में वह एक क्लब में अपने दोस्त के साथ मौजूद थे.

Updated on: 06 May 2022, 10:28 PM

highlights

  • राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पांच और लोगों के साथ देखा गया
  • यहां सिंधिया पीछे खड़े हैं, वहीं राहुल गांधी का स्वागत किया जा रहा है

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) नेपाल (Nepal) की निजी यात्रा को लेकर भाजपा के निशाने पर हैं. हाल ही में उनका एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ. इस वीडियो में वह एक क्लब में अपने दोस्त के साथ मौजूद थे. ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी हंगामा मचा रहा है. इस बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर एक तस्वीर जारी की गई है. इसमें राहुल गांधी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia)  को देखा गया है. यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इसमें दावा किया गया है कि सिंधिया और राहुल गांधी नेपाल में एक शादी समारोह में शामिल हुए हैं.  यहां सिंधिया पीछे खड़े हैं, वहीं राहुल गांधी का स्वागत किया जा रहा है. 

दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पांच और लोगों के साथ दिखाते हुए एक तस्वीर सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ सामने लाई गई है कि सिंधिया और गांधी नेपाल में एक शादी में शामिल हुए हैं. राहुल गांधी अपने एक दोस्त की शादी में शामिल होने के लिए नेपाल यात्रा पर गए थे. ऐसा कहा जा रहा है कि​​ जिस शादी में राहुल गए थे, उसी में सिंधिया भी शामिल हुए.

ये भी पढ़ें: काठमांडू के नाइट क्लब में क्या चीनी राजदूत के साथ थे राहुल गांधी? जानें सच्चाई    

राहुल और सिंधिया एक साथ 

सोशल मीडिया पर इस फोटो के साथ कैप्शन में लिखा- "एक तरफ राहुल गांधी जी की शख्सियत से नेपाल के लोग कितने प्रभावित हुए और दूसरी तरफ ज्योतिरादित्य सिंधिया बगले झांकते दिखाए दिए. नेपाल में..किसका आत्मविश्वास उच्चतम स्तर पर था और किसका गिरा हुआ वो इस फोटो से पहचाना जा सकता है." लेकिन जब इस फोटो की हकीकत जानी गई तो दावा पूरी तरफ से भ्रा​मक सिद्ध हुआ. 

दस साल पुरानी फोटो 

हकीकत यह कि यह फोटो 10 साल पुरानी है. इसके साथ ही नेपाल की नहीं है. जब फोटो की पड़ताल हुई तो यह साल 2011 में ली गई तस्वीर सामने आई. दोनों नेताओं को भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक के शादी समारोह में भाग लेते हुए दिखाया गया है. राहुल गांधी और सिंधिया के साथ फोटो में पूर्व राजा जिग्मे सिंगे वांगचुक और उनकी तीन पत्नियां हैं. गूगल पर इस तस्वीर की रिवर्स इमेज सर्च में पता चला कि यह तस्वीर 15 अक्टूबर 2011 की रिपोर्ट में पाई गई. इसमें ऐसे ही तस्वीर थी, इससे साफ होता है कि फोटो पर किया दावा पूरी तरह से गलत है.