logo-image

Fact Check : महिलाओं के खातों में हर महीने 2000 रुपये डाल रही सरकार, जानें सच

सोशल मीडिया पर यूट्यूब वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना’ के तहत सभी महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये दिए जा रहे हैं.

Updated on: 22 Nov 2020, 09:13 AM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट के बीच सोशल मीडिया पर फेक न्यूज की बाढ़ आ गई है. कुछ दिन पहले वीडियो में यह दावा किया जा रहा था कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में 'स्त्री स्वाभिमान योजना' के तहत 1 लाख 24 हज़ार रूपए की राशि जमा कर रही है, लेकिन यह खबर पूरी तरह से फर्जी थी, फिर कन्या सम्मान योजना के नाम पर हर महीने 2500 रुपये खातों में जमा होने का वीडियो वायरल हो रहा है. 

यह भी पढ़ें : Fact Check : क्या भारत में कोरोना वैक्सीन लांच हो गई ?, जानें सच

वहीं, अब एक और यूट्यूब वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना’ के तहत सभी महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये दिए जा रहे हैं. वायरल हो रहे इस वीडियो की पूरी पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने की. 

यह भी पढ़ें : Fact Check: सैकड़ों अखबारों से छीन लिए गए सरकारी विज्ञापन, जानें सच

पीआईबी ने अपने ट्विटर हैंडल पर वीडियो की पड़ताल पोस्ट की है, जिसमें लिखा है- दावा: एक Youtube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना’ के तहत सभी महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये दिए जा रहे हैं. PIB Fact Check में यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.