logo-image

Fact Check : प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना की खबर की जानें पूरी सच्चाई

अगर आपने कहीं भी सुना या फिर पढ़ा है कि प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना चलाई जा रही है. इसके तहत गांव और शहरों में घरों की छत पर सोलर पैनल लगाया जा रहा है. यह खबर पूरी तरह फर्जी है.

Updated on: 21 Sep 2020, 01:43 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक न्यूज वायरल हो रही है. वायरल खबर में कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना चला रही है. जिसके तहत गांव और शहरों में घरों की छत पर सोलर पैनल लगाया जा रहा है. यह खबर सोशल मीडिया पर तैरते हुए हमारे पास भी पहुंची. हमने भी इस न्यूज को पढ़ा. उसके बाद इसकी सच्चाई जानने की कोशिश की. तो पता चला यह खबर पूरी तरह से फर्जी है. सरकार ने कहा है कि ऐसी कोई भी योजना नहीं है. जिसके तहत मुफ्त में सोलर पैनल दिए जा रहे है.

यह भी पढ़ें : IPL 2020: HYD vs RCB मुकाबले को कब, कहां और कैसे देखें

भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि भारत सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. सबंधित खबर की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने की है और इसे फेक पाया है. इस खबर की पड़ताल करने पर पता चला कि ये खबर फर्जी है.

यह भी पढ़ें : पायल घोष ने खुद की जान को बताया खतरा, बोलीं- घर से नहीं निकल पा रही हूं

PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट में कहा है कि एक WhatsApp पर वायरल हो रहे एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना चलाई जा रही है. पीआईबी फैक्ट चेक में यह दावा फर्ज़ी निकला है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी किसी योजना की घोषणा नहीं की गई है.