logo-image

Fact Check: क्या CM योगी के साथ खड़ा ये शख्स अपराधी विकास दुबे है, जानें सच

सोशल मीडिया पर दावे के साथ इस तस्वीर को तेजी से शेयर किया जा रहा है. ये कहा जा रहा है कि वायरल हो रही इस तस्वीर में सीएम योगी के साथ हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे है, जिसका रिश्ता बीजेपी से है.

Updated on: 04 Jul 2020, 05:41 PM

नई दिल्ली:

शुक्रवार 3 जुलाई को कानपूर में हुए पुलिस और हिस्ट्रीशीर विकास दुबे के गिरोह के बीच हुए मुठभेड़ में 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए. इस घटना ने चारों तरफ सनसनी फैला दी है. जहां विपक्ष योगी सरकार पर सवाल उठाते हुए राज्य में जंगलराज की बात कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ प्रशासन भी अलर्ट हो गई है. लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया पर सीएम योगी आदित्यनाथ की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है.

इस तस्वीर में मौजूद एक अन्य नेता को लोग अपराधी विकास दुबे बता रहे हैं. सोशल मीडिया पर दावे के साथ इस तस्वीर को तेजी से शेयर किया जा रहा है. ये कहा जा रहा है कि वायरल हो रही इस तस्वीर में सीएम योगी के साथ हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे है, जिसका रिश्ता बीजेपी से है.

और पढ़ें:Fact Check: क्या गृह मंत्री अमित शाह ने कही लद्दाख और जम्मू-कश्मीर से इंटरनेट सेवा बंद करने की बात?

हमने जब गूगल पर इस खबर की पड़ताल की तो पता चला कि सीएम योगी के साथ मौजूद इस शख्स का नाम विकास दुबे है लेकिन हिस्ट्रीशीटर नहीं बल्कि वो भारतीय जनता युवा मोर्चा के स्थानीय नेता हैं.

इस खबर की सच्चाई जानने के लिए जब हमने इससे जुड़़े कीवर्ड की मदद से सर्क किया तो BJYM नेता विकास दुबे का ट्वीट मिला. इसमें उन्होंने लिखा है, 'जो भी लोग आज कानपुर में हुए पुलिस पर हमले में सोशल मीडिया के माध्यम से मेरी फोटो डालकर मुझको आरोपी विकास दुबे बताकर संगठन को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं, आप सभी से आग्रह है कृपया लोगों को भ्रमित न करें। सभी लोगों से आग्रह है इस गलत पोस्ट को तुरंत डिलीट करें.'

इसके बाद उन्होंने क वीडियो भी ट्विट किया जिसमें वो गलत पोस्ट करके लोगों को भ्रमित करने वाले सभी अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की बात कर रहे हैं.

दोनों विकास दुबे की तस्वीर को ध्यान से देखने पर यह स्पष्ट हो जाता है कि ये अलग-अलग हैं.गैंगस्टर विकास दुबे के बीजेपी से रिश्ते के दावे के साथ जिस शख्स की तस्वीर शेयर की जा रही है वह बीजेपी नेता विकास दुबे हैं.