logo-image

Fact Check : क्या IB ने निकाला कई पदों पर भर्ती का विज्ञापन, जानें सच

कोरोना संकट की वजह से देश में लाखों-करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए. व्यापार लगभग चौपट हो गए थे, लेकिन अब धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधिया पटरी पर लौट रहा है. सोशल मीडिया पर आए दिन जॉब को लेकर कोई ना कोई पोस्ट वायरल होती रहती है.

Updated on: 17 Dec 2020, 01:35 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट की वजह से देश में लाखों-करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए. व्यापार लगभग चौपट हो गए थे, लेकिन अब धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधिया पटरी पर लौट रहा है. वहीं, सोशल मीडिया पर आए दिन जॉब को लेकर कोई ना कोई पोस्ट वायरल होती रहती है. इस बीच एक पोस्ट वायरल हो रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा एक भर्ती विज्ञापन कई पदों के लिए जारी किया गया है और आवेदन मांगा है.

यह भी पढ़ें : Fact Check : क्या सरकार छात्रों को फ्री में दे रही लैपटॉप, जानें सच

दरअसल, वायरल हो रही पोस्ट पर लोग आसानी से भरोसा कर सकते हैं. क्योंकि जो विज्ञापन की बात की जा रही है उसमें इंटेलिजेंस ब्यूरो का नाम है, जिसकी वजह से लोग भरोसा रह है. वहीं, इसकी पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने की है. जिसमें पूरी सच्चाई का पता लगाया है. पीआईबी फैक्ट चेक में यह खबर पूरी तरह से फर्जी निकली. 

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन बनाने की बोली में TPL के लिए बदले गए नियम, जानें सच

पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर भर्ती विज्ञापन की सच्चाई को पोस्ट किया है. पीआईबी ने लिखा- इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा कथित तौर पर जारी एक भर्ती विज्ञापन विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है. PIB Fact Check में यह विज्ञापन Fake है. आईबी में भर्ती यूपीएससी, एसएससी के माध्यम से और कुछ पदों के लिए भारतीय भर्ती परीक्षा के माध्यम से की जाती है.