logo-image

Fact Check : अप्रैल-अगस्त के बीच क्या चीन से भारत का आयात 27 प्रतिशत बढ़ा है, जानें सच

सोशल मीडिया पर पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अप्रैल-अगस्त के दौरान चीन से भारत का आयात 27 प्रतिशत बढ़ा है. इस पोस्ट को पंकज पचौरी नाम के शख्स ने अपने ट्वीटर हैंडल से पोस्ट किया है और दावा किया है कि चीन से भारत का आयात 27% बढ़ा

Updated on: 22 Oct 2020, 09:23 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई ना कोई खबर वायरल होती रहती है. वायरल हो रही हर न्यूज जरूरी नहीं की वह सच हो. साथ ही यह भी नहीं की फर्जी हो. वहीं, इन दिनों एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अप्रैल-अगस्त के दौरान चीन से भारत का आयात 27 प्रतिशत बढ़ा है. इस पोस्ट को पंकज पचौरी नाम के शख्स ने अपने ट्वीटर हैंडल @PankajPachauri से पोस्ट किया है और दावा किया है कि चीन से भारत का आयात है.

यह भी पढ़ें : UPSC ने परीक्षा देने की आयु सीमा 32 से घटाकर 26 साल की, जानें सच

दरअसल, यह दावा जिस महीने का किया जा रहा है उस दौरान देश में कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन लगा था.  वहीं, इस वायरल पोस्ट को देखने के बाद हमने सोचा कि आखिर जब समूचा देश बंद था, तो यह कैसे हो रहा था. इस बारे में हमने पड़ताल शुरू की. जब हम इस पोस्ट की सत्यता जानने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक ट्वीटर हैंडल पर गए तो वहां पर सारी सच्चाई सामने आई. #PIB Fact Check ने पूरी पड़ताल कर रखी है. जिसमें यह पोस्ट खबर फर्जी पायी गई है. फैक्ट चेक में यह सामने आया कि अप्रैल-अगस्त के दौरान चीन से भारत का आयात 27 प्रतिशत बढ़ा नहीं है. इस दौरान चीन से भारत का आयात 27.63 प्रतिशत घटा है, जबकि भारत का चीन में निर्यात 27 प्रतिशत बढ़ा है.