logo-image

Fact Check: क्या विदेशों में फंसे लोगों को निकालने के लिए वायरल हो रहा मैसेज सही है?

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. इस मैसेज में कुछ लिंक दी गई हैं जो फ्लाइट्स के फॉर्म बताए जा रहे हैं

Updated on: 06 May 2020, 05:37 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया जैसे थम सी गई है. देश में लॉकडाउन लागू होने की वजह से जो जहां है, वहीं रुक गया है. ऐसे में कई लोग अपने घरों से दूर हैं फिर देश में हो या विदेश में. दरअसल देश में लॉकडाउन लागू होने के चलते फ्लाइट्स सेवा भी बंद है. ऐसे में कई लोग अब भी विदेशों में फंसे हुए है. सरकार ऐसे लोगों को भारत लाने के लिए कई विशेष विमान भेज चुकी है जिससे कई लोग वापस अपने घर पहुंच गए है, लेकिन अब भी ऐसे कई लोग हैं जो अपने घरों से दूर विदेश में फंसे हुए हैं.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या राशन कार्ड होल्डर्स को 50 हजार रुपए देगी सरकार, जानें इस दावे का सच?

इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. इस मैसेज में कुछ लिंक दी गई हैं जो फ्लाइट्स के फॉर्म बताए जा रहे हैं. इस मैसेज में लिंक के आगे लिखा गया है usa rescue flight form, यानी usa में जो भारतीय फंसे हुए हैं वो इस लिंक पर क्लिक कर फ्लाइट की जानकारी ले सकते हैं. इसी तरह ऑस्ट्रेलिया में फंसे भारतीयों के लिए भी लिंक दी गई है. इसी के साथ इस मैसेज में ये भी कहा गया है कि हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद करें ताकी सभी लोग अपने घरों तक जल्द से जल्द पहुंच सकें.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या सरकार कर्मचारियों के टाइम टेबल में बदलाव हुआ है?

ये मैसेज वाट्सऐप पर सबसे ज्यादा वायरल हो रहे हैं लेकिन क्या ये मैसेज सही है आइए जानते हैं.

क्या है इस मैसेज की सच्चाई?

वायरल हो रहे ज्यादातर संदेशों की तरह ये मैसेज भी फेक हैं. सरकार या एम्बैसी की तरफ से इस तरह रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के लिए नहीं कहा गया है. पीआईबी के मुताबिक सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये संदेश फेक हैं और इस तरह के संदेशों से सावधान रहने की जरूरत हैं. दरअसल लॉकडाउन के बीच साइबर अपराधी लोगों के अकाउंट से पैसे एंठने के विए नए-नए तरीकों की खोज कर रहे हैं. हो सकता है ये भी उनमें से एक तरीका हो. ऐसे में इस तरह के संदेशों से जितना सतर्क रहे, उतना बेहतर होगा.

वहीं अगर आपको रज्सिट्रेशन करना है तो सिर्फ और सिर्फ आधिकारिक एम्बैसी की वेबसाइट पर ही जाएं.