logo-image

Fact Check: क्या राशन कार्ड होल्डर्स को 50 हजार रुपए देगी सरकार, जानें इस दावे का सच?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर में बताया गया है कि इस स्कीम का फायदा आवेदन करने वाले पहले 40 लोगों को मिलेगा और यह पहले आओ पहले पाओ नियम के तहत काम करेगा

Updated on: 03 May 2020, 03:50 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट से पूरा देश बेहाल है. इस बीच अफवाहों का दौर जारी है. इस कड़ी में सोशल मीडिया पर एक और खबर वायरल हो रही है. दरअसल बताया जा रहाहै कि सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षित बेरोजगार योजना नाम की एक एक स्कीम शुरू की है जिसके तहत वह उन सभी लोगों को 50 हजार रुपए देंगे जिनके पास राश कार्ड है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर में बताया गया है कि इस स्कीम का फायदा आवेदन करने वाले पहले 40 लोगों को मिलेगा और यह पहले आओ पहले पाओ नियम के तहत काम करेगा. इसी के साथ ये भी दावा किया जा रहा है कि ये राशि ऑनलाइन दी जाएगी. इसी के साथ इस राहत पैकेज का लाभ उठाने के लिए एक लिंक दी गई है जिसपर पर लोग रजिस्टर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र सीमा घटाकर 50 साल करने वाली है केंद्र?

क्या है इस खबर का सच?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये खबर पूरी तरह गलत है और सरकार ने ऐसी किसी भी तरह के राहत पैकेज की घोषणा नहीं की है. पीआईबी फैक्ट चेक की तरफ से पुष्टी की गई है कि ये खबर पूरी तरह गलत है. वहीं जब हमने रजिस्टर की गई लिंक पर क्लिक किया तो एरर आया जिसका मतलब यह लिंक गलत है. 

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या लॉकडाउन में भारतीय दूरसंचार विभाग देगा फ्री इंटरनेट, जानें इस दावे का सच

पीआईबी की तरफ से बताया गया है कि ऐसे तरीके लोगों से पैसे एंठने के लिए अपनाए जाते हैं.सरकार ने ऐसी किसी भी तरह की योजना शुरू नहीं की है और इस तरह की खबरों से सतर्क रहने की जरूरत है.