News Nation Logo
Breaking
Banner

Fact Check: क्या कोरोना के बढ़ते मामले की वजह से फिर बंद हुए सभी स्कूल-कॉलेज?

एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार ने 30 सितंबर तक सभी स्कूलों को बंद कर दिया है. वायरल हो रहे इस मैसेज में कहा गया है कि स्कूल खुलते ही कोरोना ने कहर मचा दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 17 Aug 2021, 05:40:54 PM
schools and colleges

स्कूल-कॉलेज (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मैसेज में कहा गया है कि स्कूल खुलते ही कोरोना ने कहर मचा दिया
  • 50 हजार से ज्यादा बच्चे और शिक्षक संक्रमित हो गए हैं
  • भारत सरकार की संस्था प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो, पीआईबी ने इसे फर्जी बताया है

नई दिल्ली:  

कोरोना महामारी के कारण बीते साल के मार्च महीने से ही देश के ज्यादातर स्कूल बंद चल रहे हैं. हाल के दिनों में कोरोना के मामले कम होने के बाद कई राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. हालांकि स्कूल खुलने के साथ ही कई जगहों से छात्रों के संक्रमित मिलने का मामला सामने आया है. जिसके बाद कुछ स्कूलों को फिर बंद भी किया गया है. इस बीच एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार ने 30 सितंबर तक सभी स्कूलों को बंद कर दिया है. वायरल हो रहे इस मैसेज में कहा गया है कि स्कूल खुलते ही कोरोना ने कहर मचा दिया है. 50 हजार से ज्यादा बच्चे और शिक्षक संक्रमित हो गए हैं, जिसे कोरोना की तीसरी लहर कहा जा रहा है. इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने 30 सिंतबर तक सभी स्कूल कॉलेजों को बंद कर दिया है.

यह भी पढ़ेः Fact Check: क्या केंद्र सरकार ने पासपोर्ट से निकाला 'नेशनलिटी' का कॉलम? सामने आई सच्चाई

भारत सरकार की संस्था प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो, पीआईबी ने इस मैसेज का खंडन करते हुए इसे फर्जी बताया है. पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल से इस मैसेज के स्क्रीनशॉट को शेयर करे हुए लिखा गया है कि ये दावा एकदम फर्जी है. पीआईबी का ट्वीट कहता है- कोरोना की तीसरी लहर के कारण 30 सितंबर तक सभी स्कूल व कॉलेज बंद किए जाने का दावा किया जा रहा है. ये सच नहीं है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है क्योंकि स्कूल-कॉलेज खोलने व बंद करने का निर्णय राज्य सरकारों द्वारा लिया जाता है. ऐसे में ऐसे फर्जी संदेशों व तस्वीरों को साझा ना करें.

 

यह भी पढ़ेः Fact Check Story: जिसे लोग बता रहें हैं मुंबई की घटना वो लूट दिल्ली में हुई

बता दें कि कोरोना महामारी और वैक्सीन को लेकर कई तरह के मैसेज लगातार भ्रामक वायरल हो रहे हैं. ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है. हाल ही में अमेरिका को लेकर एक मैसेज सामने आया था, जिसमें कहा गया है कि अमेरिका में सभी को टीका लगवाना जरूरी होगा. जो लोग टीका नहीं लेंगे उनको जो बाइडेन की सरकार कैंप में रखेगी. जांच करने पर सामने आया है कि इस दावे में सच्चाई नहीं है, ये एकदम फर्जी है. वहीं कुछ दिन पहले वैक्सीन को लेकर एक मैसेज में कहा गया था कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बच्चा पैदा नहीं होगा.

First Published : 17 Aug 2021, 05:40:54 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.