logo-image

Fact Check: क्या राफेल आने पर फ्रांस के राष्ट्रपति ने दी भारत को बधाई? जानें सच

सोशल मीडिया पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का एक ट्वीट वायरल हो रहा है. इस ट्वीट में उन्होंने भारत को राफेल आने की बधाई दी है.

Updated on: 30 Jul 2020, 04:20 PM

नई दिल्ली:

लड़ाकू विमान राफेल की पहली खेप भारत पहुंच चुकी है. 5 राफेल कल यानी बुधवाप को अंबाला एयरबेस पर लैंड हुए. राफेल के भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामल होने के बाद अब भारतीय वायुसेवा की ताकत काफी ज्यादा बढ़ गई है. इस बीच सोशल मीडिया पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का एक ट्वीट वायरल हो रहा है. इस ट्वीट में उन्होंने भारत को राफेल आने की बधाई दी है.

वायरल हो रहे ट्वीट में लिखा है, 'भारत को शुभकामनाएं. राफेल रास्ते में है.' ये ट्वीट 27 जुलाई को किया गया जिसे खबर लिखे जाने तक 50 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं 7 हजार से ज्यादा लोग रीट्वीट कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें: भूमिपूजन का दावा करने वाली राजीव गांधी की तस्वीर का सच क्या है?

यह भी पढ़ें: हाथ में थामे हिरण के बच्चे वाले बाहुबली लड़के की तस्वीर का ये है सच

क्या है इस दावे की सच्चाई?

इस दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने उस अकाउंट को चेक किया जिससे ये ट्वीट किया गया था. जांच में पता चला कि ये अकाउंट पैरोडी है. इस अकाउंट के बायो में भी पैरोडी अकाउंट लिखा हुआ है. वहीं इस अकाउंट के साथ कोई ब्लू टिक भी नहीं है जिससे साबित हो जाता है कि ये अकाउंट फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट नहीं है. वहीं हमने उनका ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट भी चेक किया लेकिन उससे भी उन्होंने राफेल को लेकर कोई ट्वीट नहीं किया था. ऐसे में साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ट्वीट फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने नहीं किया है.