News Nation Logo

Fact check: हाथ में थामे हिरण के बच्चे वाले बाहुबली लड़के की तस्वीर का ये है सच

हाथ में हिरण के बच्चे को थामे हुई ये तस्वीर असम बाढ़ की नहीं बल्कि बांग्लादेश में आई बाढ़ की है. ये तस्वीरें साल 2014 में खींची गई थी जब बांग्लादेश में आई बाढ़ आई थी. उसी समय एक युवक ने अपनी जान पर खेलकर इस हिरण के बच्चे को डूबने से बचाया था.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 28 Jul 2020, 04:27:27 PM
bahuli boy flood pic

Fact Check (Photo Credit: (फोटो-twitter))

नई दिल्ली:

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है, जिसमें एक लड़का बिल्कुल बाहुबली की तरह नदी के बीच में हिरण का बच्चा थाम हुआ है. इस तस्वीर को अबतक कई लोगों ने फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया है. बताया जा रहा है कि हिरण का बच्चा थामे इस युवक की तस्वीर असम बाढ़ की है. कर्नाटक कांग्रेस नेता रक्षित शिवराम ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, 'असम का असली बाहुबली जिसने एक हिरण के बच्चे को डूबने से बचाया.'

इसी तरह कई ट्विटर यूजर्स ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए युवक की बहादुरी की वाहवाही की है. लोग इसे असन के बाढ़ से आई सबसे सकरात्मक तस्वीर बता रहे हैं. लेकिन जब हमने वायरल हो रही इसी तस्वीर की तफ्तीश की तो सच कुछ और ही सामने आया.

दरअसल, हाथ में हिरण के बच्चे को थामे हुई ये तस्वीर असम बाढ़ की नहीं बल्कि बांग्लादेश में आई बाढ़ की है. ये तस्वीरें साल 2014 में खींची गई थी जब बांग्लादेश में आई बाढ़ आई थी.  उसी समय एक युवक ने अपनी जान पर खेलकर इस हिरण के बच्चे को डूबने से बचाया था.

ये भी पढ़ें: Fact Check: क्या हिंदू ग्रंथों में बदलाव कर उन्हें दूषित कर रहे हैं इस्लामिक युवा, जानें तस्वीर का सच?

Daily mail के आर्टिकल के मुताबिक, वायरल हो रही तस्वीर 6 फरवरी, 2014 का है, जिन्हें अब असम का बताकर शेयर किया जा रहा है. खबर के मुताबिक, बिलाल नाम के इस लड़के ने इस हिरण के बच्चे को नदी पार करवाया था. बिलाल की दिलेरी को वाइल्डलाइफ फटॉग्रफर हसीबुल वहाब ने अपने कैमरे में कैद कर लिया था. तो डेली मेल की खबर को सच माने तो अभी वायरल हो रही ये तस्वीर असम बाढ़ का नहीं बल्कि बांग्लादेश का है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Jul 2020, 04:22:59 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो