logo-image

Fact Check: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 7 चरणों में होगी वोटिंग

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दस्तावेज में बताया गया है कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने इस साल होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 18 Feb 2021, 12:31 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हुआ दस्तावेज
  • पश्चिम बंगाल चुनाव की तारीखों के ऐलान का दावा
  • पड़ताल में फर्जी पाया गया दस्तावेज

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल के साथ-साथ इस साल कुल 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन 5 राज्यों में पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी शामिल हैं. जहां एक तरफ राजनीतिक पार्टियां चुनाव को देखते हुए तैयारियों में जुटी हुई हैं, तो वहीं दूसरी ओर कुछ शरारती तत्व चुनाव को लेकर झूठी खबरें फैलाने में लग गए हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक दस्तावेज की कॉपी काफी वायरल हो रही है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस कॉपी में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान का दावा किया गया है.

ये भी पढ़ें- पानी की हो रही थी किल्लत, महिलाओं ने चीर डाला पहाड़ी का सीना

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दस्तावेज में बताया गया है कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने इस साल होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 7 चरणों में होने वाले चुनाव 11 अप्रैल को शुरू होंगे और 19 मई को खत्म होंगे. दावे के मुताबिक बंगाल में 11 अप्रैल को पहला चरण, 18 अप्रैल को दूसरा चरण, 23 अप्रैल को तीसरा चरण, 29 अप्रैल को चौथा तरण, 6 मई को पांचवां चरण, 12 मई को छठां चरण और 19 मई को सातवें चरण का मतदान होगा. इसके साथ ही ये भी बताया गया है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- रेल रोको अभियान: ट्रेनें रोक यात्रियों की सेवा करेंगे किसान, बांटेंगे दूध, पानी और चने

सोशल मीडिया पर हल्ला मचा रहे इस वायरल दस्तावेज की जांच की गई तो सच्चाई सामने आ गई. PIB Fact Check ने वायरल दस्तावेज की पड़ताल में इसे फर्जी पाया है. चुनाव आयोग ने अभी तक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है. PIB Fact Check ने ट्विटर पर लिखा, ''सोशल मीडिया पर एक दस्तावेज वायरल हो रहा है. इस दस्तावेज में दावा किया जा रहा है कि चुनाव आयोग ने साल 2021 में होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. ये एक झूठा दावा है. चुनाव आयोग ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है.''