logo-image

Fact Check: लाडली योजना के तहत बेटियों को मिल रहा है 16 लाख रुपए? जानें सच्चाई

केंद्र सरकार ने पीएम लाडली योजना शुरू की है. लाडली योजना के तहत 1,600000 रुपए बांटे जा रहे हैं. इस योजना के तहत बेटियों को 16 लाख रुपए दी जा रही है.यह दावा गलत है.

Updated on: 27 Aug 2021, 07:18 AM

highlights

  •  केंद्र सरकार की तरफ से लाडली योजना नहीं चलाई जा रही
  • 16 लाख बेटियों को देने का दावा गलत है 

 

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया और यूट्यूब पर आए दिन कुछ ना कुछ ऐसी खबर दिखाई जाती है. जिसे देखकर लोग भ्रम में फंस जाते हैं. कुछ तो बिना तथ्यों के जांच किए हैं उसे सही मान लेते हैं और वैसे ही रिएक्ट करते हैं. जबकि उन खबरों की सच्चाई कुछ और ही होती है. अभी एक यूट्युब का वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें दिखाया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने पीएम लाडली योजना शुरू की है. लाडली योजना के तहत 1,600000 रुपए बांटे जा रहे हैं. इस योजना के तहत बेटियों को 16 लाख रुपए दी जा रही है. इस वीडियो को देखकर लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि सच्चाई क्या है. कुछ तो इसे सच भी मानकर इंक्वायरी शुरू कर दी है. ताकि उनके घर भी इतनी बड़ी रकम आ सके. कुछ तो बेटी होने पर इतनी बड़ रकम पाने का सपना भी देखने लगे हैं. 

लेकिन इस खबर की सच्चाई कुछ और ही है. केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई गई. इस खबर की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fcat Check)  ने की. उसने पाया कि यह फेक न्यूज (Fake News) है. 

इसे भी पढ़ें: Fact Check:क्या है सलमान खान को रोकने वाले जवान पर कार्रवाई का सच?

पीआईबी की फैक्ट चेक ने बताया, 'एक #YouTube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा PM लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत सभी बेटियों को ₹1,60,000 की नगद राशि दी जा रही है. पीआईबी ने फैक्ट चेक किया. पाया यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

दरअसल यूट्यूब पर ऐसी फेक खबर दिखाकर लोग अपना व्यूज और लाइक बढ़ाना चाहते हैं. ऐसे किसी भी खबर को सच नहीं मानना चाहिए. अगर आपके पास ऐसी कोई भी खबर आए तो इसकी जांच जरूर करें. सरकार की योजना वाली साइट पर जाकर .