logo-image

Fact Check : केंद्र सरकार ने बदला स्कूल खोलने का दिन, जानें क्या है सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट वायरल हो रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने अब 15 अक्टूबर से स्कूल नहीं खोलेगी. चलिए वायरल हो रहे इस पोस्ट की सच्चाई आपको बताते है.

Updated on: 11 Oct 2020, 06:44 AM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट के बीच स्कूल कब खुलेंगे यह सवाल बच्‍चों और पैरेंट्स के मन में इस वक्‍त चल रहा है. केंद्र सरकार ने हायर सेकेंडरी के बाद सेकेंडरी और प्राइमरी स्‍कूल खोलने की परमिशन भी दे दी है. कुछ राज्‍यों ने छूट मिलते ही स्‍कूल खोलने का फैसला कर भी लिया है. मगर कोरोना संक्रमण स्‍कूलों के दरवाजे खोलने से रोक रहा है. वहीं, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल रही है. जिससे ने सबको परेशान कर दिया है. जहां पहले स्कूल खुलेने की बात हो रही थी. वहीं, अब इस वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है. केंद्र सरकार अब 15 अक्टूबर से स्कूल और कॉलेज नहीं खोलेगी.

यह भी पढ़ें : PM Modi आज करेंगे संपत्ति कार्ड का वितरण

वायरल हो रही इस पोस्ट को देखने के बाद इससे की जानकारी जब हमने पता की. केंद्र सरकार का हवाला देकर दो यह वायरल हो रहे उसमें सरकार की तरफ से इस तरह की कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. वहीं, वायरल हो रहे इस पोस्ट को देखकर बच्चे और पैरेंट्स परेशान हो गए हैं. तो चलिए आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. वायरल हो रही पोस्ट में जो दावा किया जा रहा है वह पूरी तरह से फर्जी है.

यह भी पढ़ें : बिहार चुनाव : सोनिया, राहुल, प्रियंका, शत्रुघ्न समेत कांग्रेस ने 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की

केंद्र सरकार ने इस तरह का फैसला नहीं लिया. ना ही आदेश जारी किया है. इसकी पूरी पड़ताल पीआईबी फैक्ट में फर्जी पाया गया है. पीआईबी फैक्ट चेक ट्विटर अकाउंट पर इस वायरल हो रहे पोस्ट की पूरी सच्चाई है. #PibFactCheck में यह दावा फ़र्ज़ी है. @EduMinOfIndia ने हाल ही में स्कूल खोलने से संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं.