logo-image

Fact Check : क्या बैंकों ने खातों से कैश निकालने पर लगाए 100 रुपये चार्ज, जानें सच

एक मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि जनधन खातों से हर नकद निकासी पर 100 रूपए चार्ज किये जायेंगे.

Updated on: 01 Nov 2020, 10:59 AM

नई दिल्ली:

बैंक अकाउंट से कैश निकालने से जुड़ी कुछ दिन पहले तीन खबरें लोगों को परेशान करने वाली थीं. पहली खबर ये कि कुछ बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने बचत खातों में नकद जमा और नकद निकासी के लिए अपने चार्ज बढ़ाने का फैसला किया है. दूसरी खबर यह कि जन धन खातों से कैश निकालने पर 100 रुपये चार्ज​ देना होगा. तीसरी खबर में दावा किया गया कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने बचत खातों में कैश डिपॉजिट और विड्रॉल करने पर चार्ज बढ़ा दिया है. इन तीनों खबरों में किए गए दावों को PIB Fact Check ने गलत बताया है. पीआईबी ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. 

यह भी पढ़ें : तो इसलिए हैं देश में आलू का संकट, आसमान चढ़े दाम

पीआईबी ने पहले ट्वीट में लिखा गया है कि एक मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि कुछ बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने बचत खातों में नकद जमा और नकद निकासी के लिए अपने चार्ज बढ़ाने का निर्णय किया है. #PIBFactCheck: यह दावा गलत है. उक्त बैंकों ने बचत खातों में नकद जमा और नकद निकासी के चार्ज बढ़ाने का कोई निर्णय नहीं लिया है.

यह भी पढ़ें : PM मोदी पर तेजस्वी ने की सवालों की बौछार, दागे ये 11 सवाल

वहीं, दूसरे ट्वीट में लिखा- एक मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने बचत खातों में नकद जमा और नकद निकासी के लिए अपने चार्ज बढ़ा दिए हैं. #PIBFactCheck: यह दावा गलत है. बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने सूचित किया है कि बचत खातों में नकद जमा और नकद निकासी के चार्ज बढ़ाये नहीं गए हैं.

यह भी पढ़ें : सिंधिया पर आरोपों के बाद सियासी बवाल, दिग्विजय बोले- BJP दे जवाब

तीसरे ट्वीट में पीआईबी फैक्ट चेक ने लिखा है कि  एक मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि #जनधन खातों से हर नकद निकासी पर 100 रूपए चार्ज किये जायेंगे. #PIBFactCheck: यह दावा गलत है. जनधन खातों की मुफ्त बैंकिंग सेवाओं के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. इस सन्दर्भ में @RBI के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाता है.