logo-image

Fact Check: 1 अप्रैल से चलेंगी सभी ट्रेनें, जानें क्या है सच्चाई

भारतीय रेल ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है, जिसमें 1 अप्रैल से सभी ट्रेनों को शुरू करने की बात कही गई है.

Updated on: 16 Feb 2021, 01:22 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हुई फेक न्यूज
  • 1 अप्रैल से सभी ट्रेनों के परिचालन का किया था दावा
  • PIB Fact Check ने पड़ताल में दावे को पाया फर्जी

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस का खतरा अभी भी बरकरार है. बीते 24 घंटे में पूरे देश में कोरोनावायरस के कुल 9121 नए मामले सामने आए. इनके अलावा 11,805 लोग कोविड-19 से रिकवर हुए और 81 लोगों ने महामारी की वजह से दम तोड़ दिया. हालांकि, देश में कोरोना वायरस के मौजूदा हालात पहले के मुकाबले काफी बेहतर हो चुके हैं. कोरोना काल में सरकार ने सभी ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा दी. हालांकि, जरूरत के हिसाब से सरकार ने धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया. आज के समय में कई ट्रेनें अपने रूट पर समयानुसार दौड़ रही हैं, हालांकि अभी भी कई ट्रेनें ऐसी हैं जिन्हें चलाने के लिए अभी तक कोई ऑर्डर नहीं आए हैं.

ये भी पढ़ें- Fact Check: 6 हजार रुपये में लग रही कोरोना वायरस वैक्सीन, जानें सच

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक हिंदी समाचार वेबसाइट की खबर का स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हुआ. इस खबर में दावा किया गया था कि रेल मंत्रालय 1 अप्रैल से सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू कर सकता है. PIB Fact Check ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे की पड़ताल की. PIB Fact Check की पड़ताल में यह फर्जी खबर निकली. जी हां, भारतीय रेल ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है, जिसमें 1 अप्रैल से सभी ट्रेनों को शुरू करने की बात कही गई है.

PIB Fact Check ने भारतीय रेल मंत्रालय को ट्विटर पर टैग करते हुए लिखा, ''एक खबर में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेल 1 अप्रैल 2021 से सभी ट्रेनें शुरू कर रही है. यह दावा फर्जी है. रेल मंत्रालय ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.'' बताते चलें कि भारतीय रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन शुरू कर रही है. इसके साथ-साथ कुछ नई ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं. इसी सिलसिले में रेलवे ने दिल्ली के आनंद विहार से उत्तर प्रदेश के मऊ को जोड़ने के लिए एक नई द्विसाप्ताहिक स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की है.