News Nation Logo
Banner

कोरोना की तीसरी लहर के कारण 30 सितंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, कॉलेज? जानें क्या है सच्चाई

कोरोना की तीसरी लहर के कारण 30 सितंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, कॉलेज? जानें क्या है सच्चाई

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 18 Aug 2021, 09:16:46 AM
demo photo

कोरोना की तीसरी लहर के कारण 30 सितंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, कॉलेज? (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस लगातार अपना रूप बदलकर लोगों को अपना शिकार बना रहा है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर में हजारों लोगों ने अपनी जान गंवा दी. हालांकि देश दूसरी लहर से बाहर निकल चुका है. लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना की तीसरी लहर जल्द आ सकती है. कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए यह खबर फैलने लगी है कि केंद्र सरकार कोरोना वायरस की तीसरी लहर को देखते हुए 30 सितंबर तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का फैसला किया है. लेकिन क्या यह खबर सही है या फिर अफवाह. आइए जानते हैं.

सबसे पहले की स्कूल खोलने और बंद करने का फैसला केंद्र सरकार नहीं करता. बल्कि इसका निर्णय राज्य सरकारों द्वारा लिया जाता है. यह खबर गलत है. पीआईपी के फैक्ट चेक विंग  (PIB Fact Check) ने इस खबर को झूठा करार दिया है. इसके साथ ही अफवाह नहीं फैलाने की बात कही है. 

और पढ़ें: आखिर क्यों पीएम आवास किराए पर चढ़ाने को मजबूर हैं इमरान खान?

इस खबर को पीआईबी के फैक्ट चेक विंग ने चेक किया तो पाया कि यह फेक खबर है. PIB की फैक्ट चेक विंग ने ट्वीट करके कहा कि केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है. इसके साथ ही PIB की फैक्ट चेक विंग ने बताया कि स्कूलों और कॉलेजों (Colleges) को खोलने या बंद करने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया जाता है.

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या केंद्र सरकार ने पासपोर्ट से निकाला 'नेशनलिटी' का कॉलम? सामने आई सच्चाई

PIB फैक्ट चेक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल (@PIBFactCheck) से ट्वीट किया, "दावा: कोरोना की तीसरी लहर के कारण 30 सितंबर तक सभी स्कूल व कॉलेज बंद किए जा रहे हैं. #PIBFactCheck:- केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है. स्कूल-कॉलेज खोलने व बंद करने का निर्णय राज्य सरकारों द्वारा लिया जाता है। ऐसे फर्जी संदेशों व तस्वीरों को साझा न करें."

बता दें कि PIB की यह विंग सरकार, सरकारी योजनाओं, राष्ट्र और लोगों के हितों से जुड़े तथ्यों, जानकारियों, दावों और अफवाहों की भी पड़ताल करती है. खबर की सच्चाई सामने लाती है.

First Published : 18 Aug 2021, 09:11:58 AM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×