News Nation Logo
Banner

कौन बनेगा करोड़पति में करोड़ों जीतने वाले ये हैं 22 विजेता, डालें एक नजर 

टीवी का मशहूर क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति'  जिसने रातोंरात कई लोगों की किस्मत बदल दी है. 'कौन बनेगा करोड़पति' का 13वां सीजन सोनी टीवी पर सोमवार 23 अगस्त से शुरू हो गया है. जानते हैं केबीसी में करोड़ों जीतने वाले 22 विनर्स के बारे में सबकुछ.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 07 Sep 2021, 06:13:20 PM
KBC

Amitabh Bachchan (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 23 अगस्त से शुरू हो गया है केबीसी 13वां सीजन
  • किस्मत बदलने के लिए भाग ले रहे लोग शो में
  • जानिए पूरी जानकारी 22 विजेताओं के बारे में

मुंबई:

टीवी का मशहूर क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति'  जिसने रातोंरात कई लोगों की किस्मत बदल दी है. 'कौन बनेगा करोड़पति' का 13वां सीजन सोनी टीवी पर सोमवार 23 अगस्त से शुरू हो गया है. इस शो के जरिए बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन एक बार फिर से सुपरहॉट शो के होस्ट के रूप में लौट रहे हैं. 'कौन बनेगा करोड़पति 13' ऑन एयर हो गया है. अब यह तो आने वाला वक्त बताएगा कि शो का विनर्स या करोड़पति का ताज किसे सिर पर सजेगा, लेकिन उससे पहले जानते हैं कौन बनेगा करोड़पति में करोड़ों जीतने वाले 22 विनर्स के बारे में सबकुछ.

सनोज राज
'केबीसी 11' में कई करोड़पति हुए। जिनमें से एक सनोज राज भी हैं। सनोज बिहार के जहानाबाद के रहने वाले हैं। सनोज आईएएस की तैयारी कर रहे थे। 25 साल के सनोज ने कहा कि वह हमेशा 'केबीसी' का हिस्सा बनना चाहते थे, लेकिन उन्हें असली खुशी तब मिलेगी जब तक वह यूपीएससी की परीक्षा पास न कर लेंगे.

बबीता ताड़े
बबीता ताड़े 'कौन बनेगा करोड़पति 11' की विनर्स में से एक थीं। अपनी जीत के बाद एक वेब पोर्टल से बात करते हुए बबीता ताड़े ने कहा,'मैं एक शिवालय बनाना चाहती हूं और फिर अपने बच्चों के फ्यूचर के लिए पैसे रखना चाहती हूं। साथ ही अपने स्कूल के बच्चों की मदद करना चाहती हूं। बबीता आगे कहती हैं एक व्हाटर फिल्टर लेना चाहती हूं और एक किचन शेड बनाना चाहता हूं, क्योंकि बारिश के दौरान उन्हें खाना बनाने में काफी मुश्किल होती है। करोड़पति बनने के बाद भी ताड़े अभी भी अपने स्कूल में रसोइए का काम कर रही हैं।


​गौतम कुमार झा
बिहार के गौतम कुमार झा ने 'केबीसी 11' में 1 करोड़ रुपये जीते थे। गौतम कुमाक झा रेलवे में सीनियर इंजीनियर हैं। शो के दौरान झा ने कहा था कि वह इस शो में जीती हुई राशि का इस्तेमाल पटना में घर बनाने में करना चाहते हैं। गौतम अभी भी रेलवे में काम करते हैं।


​अजीत कुमार
बिहार, हाजीपुर के रहने वाले अजीत कुमार ने भी 'कौन बनेगा करोड़पति 11' में 1 करोड़ जीते थे। गौरतलब है कि अजीत कुमार को होस्ट अमिताभ बच्चन ने 'केबीसी 11' का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बताया था। अजीत कुमार ने कहा कि वह इस शो में जीतने वाली धन राशि का 'रिहैबिलिटेशन सेंटर' खोलना चाहते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक अजीत कुमार अब जेल सुपरिटेंडेंट हैं.

यह भी पढ़ें : केबीसी 13 के विजेता इनामी राशि से खोलेंगे चीनी भोजनालय

 

​बिनीता जैन
असम की बिनीता जैन ने 1 करोड़ रुपये जीते। जैन एक कोचिंग सेंटर में टीचर के रूप में काम करती हैं और उन्होंने कहा कि शो में जीतने वाली राशि का यूज अपने बच्चों के फ्यूचर प्लानिंग में करेंगी। उन्होंने हाल ही में अपने बेटे के लिए एक डेंटल क्लिनिक का उद्घाटन किया है।


​अनामिका मजूमदार
अनामिका मजूमदार ने 'केबीसी 9' में 1 करोड़ रुपये जीते थे। अनामिका एक सोशल वर्कर हैं और उन्होंने अपने एनजीओ की बेहतरी के लिए शो में जीते हुए प्राइज मनी का इस्तेमाल किया। अनामिका अभी भी सोशल वर्क से जुड़ी हुई हैं।


​मेघा पाटिल
मेघा पाटिल 'केबीसी 8' की एक बड़ी विजेता थीं। पाटिल एक कैंसर सर्वाइवर हैं। 'केबीसी' में आने के बाद फिलहाल उनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।


​अचिन और सार्थक नरूला
अचिन और सार्थक दोनों भाइयों ने 'केबीसी 8' पर 7 करोड़ रुपये जीतने वाले पहले प्रतियोगी बनकर इतिहास रच दिया था। दोनों भाई अपनी मां के कैंसर के इलाज के लिए पैसे जीतने के लिए शो में आए थे। अचिन और सार्थक फिलहाल में अपना खुद का बिजनस चला रहे हैं।

​ताज मोहम्मद रंगरेज
ताज मोहम्मद रंगरेज पेशे से एक शिक्षक हैं। वह 1 करोड़ की धन राशि जीते थे। उन्होंने अपनी बेटी की आंखों के इलाज में जीते हुए पैसे का इस्तेमाल किया और एक घर बनाया। ताज ने जीते हुए पैसों से दो अनाथ लड़कियों की शादी में भी किया। 2016 में ताज ने एक फिल्म 'मेरे देश की बेटी' में ऐक्टिंग भी किया है।

फिरोज फातिमा
फिरोज फातिमा ने 'केबीसी सीजन 7' में 1 करोड़ रुपये जीते और जीती हुई राशि के इस्तेमाल से अपने पिता के इलाज के लिए अपने परिवार द्वारा लिए गए एक बड़े कर्ज को चुकाने के लिए किया। शो में आने के बाद फातिमा के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता है।

​सनमीत कौर साहनी
सनमीत कौर साहनी 'केबीसी' पर 5 करोड़ रुपये जीतने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने जीती हुई धन राशि के इस्तेमाल से 2015 में दिल्ली में अपना खुद का कपड़ो का ब्रांड शुरू किया। उन्होंने ऐक्टर मनमीत सिंह से शादी की है और मुंबई में रहती हैं।

​मनोज कुमार रैना
इंडियन रेलवे के कर्मचारी मनोज कुमार रैना ने सीजन 6 में 1 करोड़ रुपये जीते थे। रैना के शो में आने के बाद उनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

सुशील कुमार
बिहार के रहने वाले सुशील कुमार ने केबीसी में 5 करोड़ जीते थे। सुशील हालांकि अचानक मिले फेम और पैसे को ठीक से रखने में कामयाब नहीं हुए और शराब के आदी हो गए। सुशील कुमार फिलहाल बिहार के एक स्कूल में अभी शिक्षक हैं।

​अनिल कुमार सिन्हा
अनिल कुमार सिन्हा पेशे से एक बैंक कर्मचारी हैं। शो में अनिल कुमार 1 करोड़ रुपये जीते थे। वह अब एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं और लोगों को केबीसी की तैयारी में मदद करता है।

ब्रजेश दुबे
इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ब्रजेश दुबे ने 1 करोड़ रुपये जीते थे। दुबे इन दिनों लाइमलाइट से दूर अपनी लाइफ को एन्जॉय कर रहे हैं।

​राहत तस्लीम
राहत तसलीम ने 'केबीसी 4' में 1 करोड़ रुपये जीती थीं। अपनी जीत के बाद राहत ने झारखंड में अपना खुद का बुटीक का बिजनस शुरू किया।

​हर्षवर्धन नवाथे
हर्षवर्धन नवाथे ने KBC के पहले करोड़पति बनकर इतिहास रच दिया था। अपनी जीत के बाद नवाथे एक बिजनस स्कूल में पढ़ने के लिए यूके चले गए। वह अब एक वरिष्ठ स्तर पर एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम कर रहे हैं और मशहूर मराठी ऐक्ट्रेस सारिका नवाथे से शादी की है।

डॉ. नेहा शाह
मुंबई, घाटकोपर की डॉ. नेहा शाह ने एक करोड़ रुपये की राशि जीती थीं. नेहा की फैमिली में उनके डैडी और बड़े भाई भी डॉक्टर हैं। ऐसे में, उनका पूरा परिवार कोविड महामारी के दौरान सच्चे वॉरियर की तरह बिना डरे मरीजों के इलाज में लगा रहा. फिलहाल वह मरीजों की सेवा लगी हुई हैं.

नाजिया नसीम
कौन बनेगा करोड़पति 12वें सीजन की पहली महिला करोड़पति नाजिया नसीम ने देश के प्रतिष्ठित पत्रकारिता संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (आइआइएमसी) से वर्ष 2004-05 से एडवर्टाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा की डिग्री भी ले रखी है. नाजिया के माता-पिता ने एक बार कहा था कि वह अपनी बेटी को डॉक्टर बनाना चाहते थे. लेकिन, उसका रुझान डॉक्टरी की तरफ नहीं था. वह स्नातक की परीक्षा पास करने के बाद प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने लगी. इसी दौरान दिल्ली में उनका सेलेक्शन हो गया और वह वहीं चली गईं. 

 
अनूपा दास
छत्तीसगढ़ के बस्तर की चर्चा आम तौर पर माओवादी हिंसा के लिए होती है लेकिन केबीसी सीजन 12 में करोड़पति बनकर सबको चौंका दिया था. अनूपा दास के कारण उस समय बस्तर भी चर्चा में था. अनूपा दास ने इस शो एक करोड़ रुपये भी जीती थीं.
 
मोहिता शर्मा
कांगड़ा के देहरा के चलाली की रहने वाली मोहिता शर्मा 2017 बैच की आईपीएस हैं। मोहिता इन दिनों जम्मू-कश्मीर के बारी ब्राह्मणा शहर में असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस के बतौर तैनात हैं. उनके पति आईएफएस हैं. आईपीएस मोहिता शर्मा कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन में मोहिता शर्मा दूसरी करोड़पति रहीं.
 
अजय देवगन और काजोल
कौन बनेगा करोड़पति के दूसरे सीजन में इस कपल एक करोड़ जीतने में सफल रहे थे. अजय देवगन और काजोल कौन बनेगा करोड़पति के दूसरे सीजन में नजर आए थे। जहां उन्होंने 1 करोड़ की राशि जीती थी. केबीसी में करोड़पति बनने वाला यह अकेला सेलेब्रिटी कपल है.

First Published : 07 Sep 2021, 05:57:33 PM

For all the Latest Entertainment News, TV News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.