News Nation Logo

Sunil Grover HBD: कॉमेडी में लाजवाब तो सीरियस एक्टिंग में जबरदस्त हैं सुनील ग्रोवर

सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) के लिए बहुत खास दिन है क्योंकि आज उनका जन्मदिन है. रेडियो से शुरू हुआ सुनील ग्रोवर का ये सफर टीवी के रास्ते अब फिल्मों और वेब सीरीज तक पहुंच गया है. आज के समय स्क्रीन पर उनका होना ही हंसी की गारंटी बन जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 03 Aug 2021, 09:05:55 AM
Sunil Grover

Sunil Grover (Photo Credit: फोटो- @whosunilgrover Instagram)

highlights

  • सुनील ग्रोवर का जन्म हरियाणा में हुआ था
  • सुनील कई फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं
  • कॉमेडी के अलावा सीरियस रोल भी बहुत बेहतरीन करते हैं

नई दिल्ली:  

एक्टर और कॉमेडियन सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) आज हिन्दी सिनेमा का एक ऐसा नाम हैं, जो जब भी स्क्रीन पर दिखाई देता है, तो लोग हंसने को मजबूर हो जाते हैं. उनका अभिनय इतना जोरदार है कि स्क्रीन पर उनका होना ही हंसी की गारंटी बन जाता है. कपिल शर्मा शो (Kapil Sharma Show) में उनके निभाए किरदार रिंकू भाभी, गुत्थी और डॉ. गुलाटी को लोग आज भी याद करते हैं. कॉमेडी जगत में उनका नाम ही काफी है. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है. आज सुनील ग्रोवर के लिए बहुत खास दिन है क्योंकि आज उनका जन्मदिन है. रेडियो से शुरू हुआ सुनील ग्रोवर का ये सफर टीवी के रास्ते अब फिल्मों और वेब सीरीज तक पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें- माधुरी दीक्षित और डॉ. नेने की काफी रोमांटिक है लव स्टोरी, यहां हुई थी पहली मुलाकात

सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) आज भले ही पॉप्युलर स्टार हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने काफी पापड़ बेले हैं. एक समय ऐसा था जब वह काम करते थे और उन्हें 500 रुपये महीना मिलते थे. लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और लगातार मेहनत करते रहे. सुनील ने एक इंटरव्यू में बताया था कि गुत्थी बनने के बाद उनकी लाइफ बदल गई. सुनील ने बताया था कि उन्हें यकीन ही नहीं था कि दर्शक उनके गुत्थी वाले किरदार को इतना पसंद करेंगे.

सुनील को बचपन में फिल्में देखने का बहुत शौक था. वे अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान की फिल्में देख उनकी तरह बनने का सपना देखा करते थे. वे स्कूल में टीचर्स की नकल उतारने के लिए जाने जाते थे. अपने स्कूल के टीचर्स की नक्ल वे हूबहू उतार देते थे. वे फिल्मों के भी शौकीन बहुत छोटी उम्र से हो गए थे. कहा जाता है कि जब सुनील 9वीं क्लास में थे तब उनके पापा उन्हें तबला बजाना सीखने के लिए भेजने लगे. वहीं जब सुनील बड़े हुए तो फिल्म थिएटर में काम करना चाहते थे.

सुनील ग्रोवर ने एक बार अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी निजी जिंदगी से जुड़ा एक किस्सा साझा किया था. उन्होंने लिखा था, 'मैं हमेशा से एक्टिंग और लोगों का मनोरंजन करने में अच्छा था. मुझे याद है कि जब मैं 12वीं क्लास में था तब मैंने ड्रामा कम्पटीशन में हिस्सा लिया था, जिसे देखकर वहां आए चीफ गेस्ट ने मुझसे कहा था कि मुझे इसमें पार्टिसिपेट नहीं करना चाहिए क्योंकि यह दूसरों के साथ अन्याय होगा. इसके बाद मैंने थियेटर की ट्रेनिंग ली और मैं मुंबई आ गया. लेकिन कुछ महीनों तक मैंने सिर्फ पार्टी की. मैंने अपनी बचत के पैसे लगाकर पॉश एरिया में घर रेंट पर लिया, मैं उस वक्त सिर्फ 500 रुपये कमाता था लेकिन मुझे यकीन था कि मैं जल्द ही सक्सेसफुल बन जाऊंगा.'

एक इंटरव्यू में सुनील ने कहा था कि मुंबई में उनको जल्द ही समझ में आ गया था कि उनके जैसे और भी लोग हैं जो अपने शहर के सुपरस्टार्स थे और यहां स्ट्रगलर्स बनकर रह गए हैं. उन्होंने बताया कि मैंने कभी हिम्मत नहीं हारी और अपने स्ट्रगलिंग के दिनों में अपने पिता की कहानी को सोचकर खुद के अंदर हिम्मत लाते थे. सुनील ने बताया था कि उनके पिता रेडियो अनाउंसर बनना चाहते थे, लेकिन उन्हें बैंक में काम करना पड़ा क्योंकि वह दादा जी के खिलाफ नहीं जा सकते थे. सुनील नहीं चाहते थे कि वह अपने पिता की तरह अपना सपना पूरा ना करने का दुख हमेशा अपने मन में लेकर रखें.

उन्होंने बताया कि मैं अपने सपनों को ऐसे ही जाने नहीं दे सकता था. तो मैंने खुद को संभाला और काम ढूंढना शुरू किया. लेकिन रास्ता इतना आसान नहीं था. एक बार मैं एक टीवी शो के लिए सेलेक्ट हो गया. फिर एक दिन मुझे बताया गया कि मुझे शो से रिप्लेस कर दिया है. फिर मैंने रेडियो शो में काम करना शुरू किया जो वायरल हो गया और इसके बाद मेकर्स ने फैसला किया कि उनका शो पूरे देश में ऑन एयर करेंगे. सुनील ने बताया था कि मुझे रेडियो में काम मिला फिर टीवी और फिल्मों में. फिर मुझे गुत्थी का किरदार मिला और कुछ ही समय में मैं घर-घर में फेमस हो गया.

ये भी पढ़ें- कार्तिक आर्यन ने शुरू की 'फ्रेडी' की शूटिंग, वायरल हो रहीं सेट से तस्वीरें

कहते हैं कि उनके कॉलेज में एक लड़की थी जो औरों से थोड़ा अलग थी. उसके कैरेक्टर से इंस्पायर होकर सुनील ग्रोवर ने गुत्थी का रोल प्ले किया. इसी रोल से वे बहुत पॉपुलर हुए. आज देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लोग गुत्थी के फैन हैं. कई सारे लोग तो आज भी सोशल मीडिया पर सुनील ग्रोवर के द कपिल शर्मा शो में वापस लौटने की गुजारिश करते नजर आते हैं. मगर कपिल संग मतभेद के बाद अब भले ही दोनों के बीच सुलह हो गई है मगर इसकी उम्मीद कम ही है कि सुनील अब शो में वापसी करेंगे. 

सुनील ग्रोवर की बात करें तो एक्टर ने पिछले कुछ सालों में अपनी एक्टिंग को खूब एक्सप्लोर किया है. वे कई सारी फिल्मों और वेब सीरीज का हिस्सा रहे हैं. वे पिछली बार सलमान खान की फिल्म भारत में नजर आए थे. सुनील ने साल 1998 में फिल्मों में हाथ आजमाया था. 1998 में आई फिल्म प्यार तो होना ही था में वो बार्बर के किरदार में थे. इसके अलावा वे लेजेंड ऑफ भगत सिंह, मैं हूं ना, गजनी, जिला गाजियाबाद, हीरोपंती और बागी जैसी फिल्मों का भी हिस्सा रहे हैं. एक्टर कई सारे टीवी सीरियल्स में भी नजर आए हैं. वे सनफ्लावर और तांडव जैसी वेब सीरीज का भी हिस्सा रहे हैं.

First Published : 03 Aug 2021, 08:39:22 AM

For all the Latest Entertainment News, TV News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.